Numerology: एक-दूसरे का बेहतरीन तरीके से साथ निभाते हैं मूलांक 1 और 2 के लोग, जानें कैसी होती है इनकी बॉन्डिंग

जिस तरह से व्यक्ति की राशि उसके बारे में सब कुछ बताती है। उसी तरह से जन्म तिथि से निकले मूलांक भी बहुत कुछ बताते हैं। चलिए आज मूलांक 1 और 2 के रिश्ते के बारे में जानते हैं।

Numerology Horoscope

Numerology: व्यक्ति की राशि की तरह जन्मतिथि उसके बारे में बहुत कुछ बताने का काम करती है। जन्म तिथि के करिए अंक शास्त्र के कुछ मूलांक निकाले जाते हैं, जिनका संबंध ग्रहों से होता है। ग्रहों के असर के आधार पर किस मूलांक के जातक का स्वभाव, जीवन और भविष्य कैसा रहने वाला है यह पता किया जा सकता है।

जन्म तिथि से निकलने वाले इन अंकों के जरिए यह भी पता किया जा सकता है कि किस व्यक्ति के लिए किस तारीख में जन्में हुए लोग अच्छे पार्टनर साबित होंगे। आज हम आपको मूलांक एक और दो के लोगों के रिश्ते के बारे में बताते हैं। चलिए जानते हैं कि इन लोगों की आपस में कितनी बनती है।

मूलांक 1

जिन लोगों का जन्म महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 1 कहलाता है।

ऐसा होता है व्यक्तित्व

मूलांक 1 के लोगों की बात करें तो इन पर सूर्य ग्रह का प्रभाव होता है। यह लोग गुस्सैल स्वभाव के होते हैं और इन्हें छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है।

मूलांक 2

जिन लोगों का जन्म महीने की 2, 11, 20 और 29 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक दो कहलाता है।

ऐसा होता है व्यक्तित्व

मूलांक 2 के लोगों का संबंध चंद्रमा से होता है। यह लोग काफी कोमल और भावुक स्वभाव के होते हैं। अपने कामों के लिए यह अक्सर दूसरों पर निर्भर रहते हैं। यह बहुत समझदार होते हैं।

कैसा होता है इनका रिश्ता

  • मूलांक एक का संबंध सूर्य और मूलांक 2 का संबंध चंद्रमा से है। यह दोनों ग्रह एक दूसरे के बिल्कुल विपरीत हैं। यही कारण है कि इन लोगों में अंतर भी उतना ही होता है। मूलांक 1 के लोग जहां मुखर, महत्वकांक्षी और स्वतंत्रता किस्म के होते हैं। वहीं मूलांक 2 के लोग सरल और सहज व्यक्तित्व के होते हैं।
  • इन दोनों मूलांक के लोगों का आपसी सामंजस्य काफी अच्छा होता है। ये एक दूसरे के साथ काफी अच्छा रिश्ता निभाते हैं। इनके बीच काफी अच्छी साझेदारी होती है।
  • इन लोगों के विवाह की बात करें तो अगर मूलांक 1 का जातक धन कमाए और मूलांक 2 का जातक घर संभाले तो इनका संबंध अच्छा रहता है। इस तरह के रिश्ते में विश्वास, समर्थन और भावनात्मक लगाव काफी ज्यादा होता है।
  • इस मूलांक के लोग जब एक रिश्ते में होते हैं तो अपनी भूमिका को अच्छी तरह से जानते हैं।ये एक दूसरे पर अच्छी तरह से ध्यान देते हैं और अपने कर्तव्यों को निभाते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News