Numerology: सामंजस्य के साथ रिश्ते को बेहतर बनाते हैं इन 2 मूलांक के जातक, जानें कैसी रहती है पति-पत्नी की बॉन्डिंग

हर व्यक्ति की राशि की तरह उसका मूलांक भी जीवन के बारे में बहुत कुछ बताता है। आज हम आपको मूलांक 1 और 3 के संबंधों के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology

Numerology: अंक शास्त्र ज्योतिष के कैसे विद्या है जो व्यक्ति के स्वभाव जीवन में भविष्य के बारे में जानकारी देने का काम करता है। जिस तरह से व्यक्ति की राशि होती है उसी प्रकार अंक ज्योतिष में नंबर होते हैं। इन अंको को निकालने के लिए व्यक्ति की जन्म तिथि के अंकों को आपस में जोड़ा जाता है।

व्यक्ति की जन्म तिथि निकलने वाले ये मूलांक यह भी बता सकते हैं कि किस व्यक्ति का किन तारीख में जन्मे लोगों के साथ रिश्ता कैसा रहने वाला है। आज हम आपको मूलांक 1 और मूलांक 3 के लोगों के बीच रिश्ता कैसा रहता है इस बारे में जानकारी देते हैं।

मूलांक 1

जिन लोगों का जन्म महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को हुआ है उनका मूलांक एक कहलाता है। जब आप इन तारीखों को आपस में जोड़ेंगे तो आपको उत्तर यही प्राप्त होगा।

कैसा होता है व्यक्तित्व

इन तारीखों में जन्में लोगों के व्यक्तित्व की बात करें तो यह सूर्य से प्रभावित जातक होते हैं। ये लोग काफी गुस्सैल होते हैं और कई बार आवेश में आकर निर्णय ले लेते हैं। यह काफी तर्कशील होते हैं लेकिन हृदय से काफी कोमल भी रहते हैं। इनका स्वभाव काफी केयरिंग किस्म का होता है।

किनसे जमता है रिश्ता

मूलांक 1 के जातक गुस्सैल लेकिन कोमल दिल के होते हैं। मूलांक 5 मूलांक 7 और मूलांक 8 के लोगों के साथ इनकी दोस्ती और रिश्ता दोनों ही बेहतर रहते हैं। इन्हें इन्ही लोगों के साथ दोस्ती या फिर प्रेम संबंध और शादी करनी चाहिए।

मूलांक 3

जिन लोगों का जन्म महीने की तीन 21 या 30 तारीख को हुआ है, इनका मूलांक तीन कहलाता है। इन तारीखों को जोड़ने पर आपको यही उत्तर प्राप्त होगा।

कैसा होता है व्यक्तित्व

मूलांक 3 के लोग आत्म केंद्रित होते हैं। यह हर चीज प्रैक्टिकल तरीके से सोचते और करते हैं। ये काफी महत्वकांक्षी होते हैं और करियर में ऊंचा मुकाम हासिल करना चाहते हैं। यह लोग पार्टनर के प्रति डोमिनेटेड नेचर के होते हैं। मूलांक 2, 6 और 9 के साथ इनकी अच्छी जमती है।

मूलांक 1 और 3 का रिश्ता

मूलांक 1 का स्वामी ग्रह सूर्य है और मूलांक 3 का संबंध बुध ग्रह से होता है। इन दोनों अंकों वाले लोगों के आपसी रिश्ते की बात करें तो यह काफी बेहतर होता है। यह सामंजस्य के साथ हर स्थिति को संभाल लेते हैं और खुशी से अपना जीवन गुजारते हैं। एक दूसरे की कल्पनाओं को उड़ान देने का काम करते हैं। अगर यह शादी करते हैं तो बेहतरीन तरीके से अपना रिश्ता निभाते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News