Numerology: इस मूलांक के जातकों को समझना नहीं है किसी के बस की बात, इन्हें सबसे प्रिय है आजादी

हर व्यक्ति अलग स्वभाव और व्यक्तित्व का होता है। उसके जीवन के बारे में राशि के अलावा जन्म तिथि के जरिए भी पता किया जा सकता है। चलिए आज कुछ विशेष तारीखों में जन्में लोगों के बारे में जानते हैं।

Numerology

Numerology: ज्योतिष एक ऐसी विद्या है, जो व्यक्ति के जीवन और भविष्य के बारे में कई तरह की जानकारी देती है। ज्योतिष में ग्रह नक्षत्र की स्थिति के हिसाब से यह पता किया जाता है कि व्यक्ति किस तरह के स्वभाव का इंसान है और उसका जीवन और भविष्य कैसा रहने वाला है। ज्योतिष कई अलग-अलग भागों में विभाजित है जिसमें अलग-अलग तरीके से गणना की जाती है।

अंक शास्त्र ज्योतिष की एक ऐसी विद्या है, जिसमें जन्मतिथि के आधार पर व्यक्ति के जीवन के बारे में जानकारी मिलती है। अंक ज्योतिष पूरी तरह से अंकों पर काम करता है जो व्यक्ति की जन्मतिथि से निकाले जाते हैं। जन्मतिथि से निकलने वाले यह अंक 1 से लेकर 9 के बीच होते हैं जिनका संबंध नौ ग्रहों से होता है। इन्हीं के जरिए किसी के भी व्यक्तित्व का अंदाजा लगाया जाता है। चलिए आज कुछ विशेष तारीखों में जन्मे लोगों के बारे में जानते हैं।

मूलांक 7

जिन लोगों का जन्म महीने के 7, 16 और 25 तारीख को हुआ है। उनका मूलांक सात कहलाता है। इस मूलांक के लोग ज्योतिष में काफी भाग्यशाली माने गए हैं। चलिए आपको इनके व्यक्तित्व और खूबियों के बारे में बताते हैं।

रहस्यमय होता है व्यक्तित्व

इन तारीखों में जन्मे जितने भी लोग होते हैं वह रहस्यमय प्रवत्ति के होते हैं। मेहनत के दम पर खूब सफलता और शोहरत हासिल करते हैं।

मुश्किल है समझना

मूलांक 7 के लोग वैसे तो काफी अच्छे होते हैं। लेकिन इनके चेहरे से इनका मन समझ पाना बहुत मुश्किल काम है। यह कब क्या कर रहे हैं और क्या सोच रहे हैं यह पता लगा पाना बहुत मुश्किल होता है।

स्वभाव

मूलांक 7 के लोगों के स्वभाव की बात करें तो ये काफी कोमल व्यक्तित्व के होते हैं। यह अपने घर में सभी के लाडले होते हैं। परिवार और दोस्तों से इन्हें खूब प्यार मिलता है।

स्वतंत्रता और संघर्ष

मूलांक 7 के लोगों को अपनी आजादी बहुत प्यारी होती है। यह कभी भी अपनी स्वतंत्रता से समझौता नहीं करते हैं। यह लोग संघर्ष करने से घबराते नहीं है। इनका व्यक्तित्व काफी शक्तिशाली होता है और यह कभी हार नहीं मानते।

महत्वकांक्षी और विचारक

मूलांक 7 के जातक महत्वाकांक्षाओं से भरे होते हैं। इन्हें अपने जीवन से काफी ज्यादा उम्मीदें होती हैं। महत्वाकांक्षी होने के साथ-साथ यह अच्छे विचारक भी होते हैं और अपने विचारों से लोगों को प्रभावित करते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News