Ratna Shastra: व्यक्ति का जीवन बदलने की ताकत रखते हैं ये 3 रत्न, बुरी आदतों से दिलाते हैं मुक्ति

रत्न हमारे जीवन को गहरे तरीके से प्रभावित करने का काम करते हैं। रत्नों के जरिए व्यक्ति अपने जीवन को सुधार सकता है।

Ratna Shastra

Ratna Shastra: ज्योतिष के मुताबिक व्यक्ति के जीवन में जो भी होता है या वह जो भी करता है। वह सब कुछ कुंडली में मौजूद ग्रहों की स्थिति पर निर्भर करता है। अगर कुंडली में विराजित ग्रहों की स्थिति अच्छी रहती है तो व्यक्ति का जीवन अच्छा गुजरता है। वहीं इन ग्रहों की स्थिति ठीक ना रहे तो व्यक्ति अपने जीवन में परेशानियों का सामना करता है।

व्यक्ति का जीवन, उसकी दिनचर्या और उसकी अच्छी बुरी आदतें भी उसकी कुंडली में विराजित ग्रहों पर निर्भर करती है। कई बार व्यक्ति बार-बार गुस्सा करता है लोगों से झगड़ने लगता है। दिन पर दिन आलसी होता चला जाता है और लापरवाह हो जाता है। कुछ लोगों को नशे की लत भी लग जाती है। लेकिन इन सभी परेशानियों को कुछ रत्नों की मदद से दूर किया जा सकता है।

ज्योतिष में व्यक्ति के जीवन से जुड़े सभी समस्याओं का समाधान दिया गया है। ज्योतिष की शाखा रत्न शास्त्र में कुछ रत्नों का उल्लेख है, जो व्यक्ति के जीवन की परेशानियों को दूर कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही रत्नों के बारे में बताते हैं।

मैलाकाइट

यह एक ऐसा रत्न है जो शनि और राहु की स्थिति को सुधारने का काम करता है। इन दोनों ग्रहों की स्थिति अगर बिगड़ जाए तो व्यक्ति को नशे की आदत पड़ जाती है। लेकिन इस रन को धारण करने से व्यक्ति की आदत धीरे-धीरे सुधारने लगती है। यह हरे रंग का एक पत्थर होता है जिस पर धारियां बनी होती है। इसे चांदी की अंगूठी में बाएं हाथ की कनिष्ठा उंगली में बुधवार को धारण किया जाता है।

सुनहला

कुछ लोगों को बात-बात पर गुस्सा करने की आदत होती है। इन लोगों की वाणी और स्वभाव भी खराब होता है। यह सब कुछ ग्रहों की वजह से होता है। ऐसे में अगर बृहस्पति का प्रभाव अच्छा हो तो व्यक्ति को अच्छी वाणी की प्राप्ति होती है। इस रत्न के प्रयोग से वाणी और क्रोध दोनों को ठीक किया जा सकता है। यह पीले रंग का रत्न होता है जो सोने या पीतल की अंगूठी में बृहस्पतिवार को दाहिने हाथ की तर्जनी में धारण किया जाता है।

गार्नेट

कुछ लोग बहुत ज्यादा सुस्त होते हैं। दरअसल जिन लोगों का मंगल और सूर्य कमजोर होता है उनकी ऊर्जा कम होती है। इन दोनों ग्रहों की ऊर्जा कम होने की वजह से व्यक्ति लापरवाह और आलसी हो जाता है। ऐसे में गार्नेट अग्नि तत्व को मजबूत बनाएगा। आप इसे सोनिया तांबे की अंगूठी में दाहिने हाथ की अनामिका उंगली में रविवार को धारण कर सकते हैं।

सोडालाइट

यह एक ऐसा रत्न है जो खराब और कमजोर चंद्रमा और शनि की स्थिति को सुधारता है। यह नीले रंग का एक पत्थर है जो चांदी की अंगूठी में बाएं हाथ की माध्यम में धारण किया जाता है। शनिवार को इस रात में को पहनकर व्यक्ति अपनी गलत संगति से छुटकारा पा सकता है। इसे पहनने से इच्छा शक्ति भी मजबूत होती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News