Ratna Shastra: इन 4 राशियों के लिए खुशियों का खजाना है ये रत्न, मजबूत करता है शुक्र की स्थिति

रत्न हर व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव डालते हैं। दरअसल इंक कुंडली में विराजित ग्रहों से संबंध होता है और ये ग्रहों की स्थिति को सुधारते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ratna Shastra

Ratna Shastra: ग्रह नक्षत्र की तरह रत्न भी हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव डालने का काम करते हैं। दरअसल, व्यक्ति के जीवन में जो भी स्थिति उत्पन्न होती है वह कुंडली में मौजूद ग्रहों की स्थिति के आधार पर बनती है। अगर ग्रह मिलकर अच्छे योग का निर्माण करते हैं तो सब कुछ अच्छा होता है और अगर विपरीत योग निर्मित हो जाते हैं तो सब कुछ उल्टा होने लगता है। ऐसे में ग्रहों के प्रभाव को ठीक करने के लिए रत्न सबसे कारगर माने जाते हैं।

जिस तरह से राशि और जन्मतिथि का संबंध ग्रहों से होता है, ठीक उसी तरह से रत्नों से भी इनका गहरा संबंध है। अगर ग्रह की स्थिति को देखते हुए व्यक्ति सही रत्न धारण कर ले तो उसके जीवन में चमत्कारी परिवर्तन आ सकते हैं। आज हम आपको सफेद पुखराज के संबंध में जानकारी देते हैं।

चमत्कारी है सफेद पुखराज

सफेद पुखराज को ज्योतिष में भाग्य आकर्षित करने वाला रत्न बताया गया है। इसे धारण करने वाला व्यक्ति जीवन में हमेशा शुभ परिणाम प्राप्त करता है।

इनके लिए है शुभ

शास्त्रों के मुताबिक इस रत्न को कुछ ही राशि के लोग धारण कर सकते हैं। वैसे भी हर रत्न हर व्यक्ति के लिए शुभ साबित नहीं होता। चलिए जानते हैं कि यह किन राशियों के लिए लाभदायक है।

वृषभ

अगर वृषभ राशि के लोग इसे धारण करते हैं तो उनके व्यक्तित्व में निखार आता है। यह इन लोगों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का काम करता है और पैसों की तंगी दूर कर देता है।

तुला

अगर तुला राशि वाले इस पहनते हैं तो उनके कारोबार में वृद्धि होने लगती है। वहीं जो लोग नौकरी करते हैं उन्हें तरक्की हासिल होती है।

मेष

मेष राशि के लिए भी यह काफी शुभ माना जाता है। जिन लोगों का संबंध कारोबार, राजनीति, मीडिया या फिर फिल्म लाइन से है उनके लिए यह काफी शुभ माना गया है।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के लोग भी इसे धारण कर सकते हैं। इसे पहनने के बाद इन्हें जीवन में हर तरह की सुख सुविधा प्राप्त होती है और कोई भी परेशानी नहीं आती।

शुक्र होगा मजबूत

जिन लोगों की कुंडली में शुक्र की स्थिति कमजोर है। उन्हें विशेष तौर पर सफेद पुखराज पहनना चाहिए। यह शुक्र की स्थिति को मजबूत बनाने का काम करता है और व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव लेकर आता है।

ऐसे करें धारण

शास्त्रों के मुताबिक सफेद पुखराज हमेशा सही विधि से धारण करना चाहिए। धारण करने से पहले इसे दूध और गंगाजल से शुद्ध करना पड़ता है। शुद्ध करने के बाद इसे भगवान के समक्ष रखें और धारण कर लें।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News