Ratna Shastra: इन 3 रत्नों को धारण करने से जीवन में होगा प्रेम का आगमन, संबंधों में आएगी मजबूती, जानें धारण करने का तरीका

ज्योतिष की महत्वपूर्ण शाखा रत्न शास्त्र में कई सारे रत्नों का उल्लेख दिया गया है। अगर इन रत्नों को ग्रह नक्षत्र की स्थिति के आधार पर धारण किया जाए तो यह व्यक्ति का जीवन बदल देते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ratna Shastra

Ratna Shastra: ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जिसका व्यक्ति की जीवन से गहरा संबंध है। ज्योतिष के जरिए व्यक्ति के वर्तमान, भविष्य और पूरे जीवन के बारे में सब कुछ पता किया जा सकता है। अगर व्यक्ति किसी तरह की समस्या से परेशान रहता है तो कोशिश के बावजूद आखिरकार वह ज्योतिष उपाय अपनाता है ताकि उसकी परेशानियों का समाधान मिल सके। ज्योतिष में हर चीज की गणना ग्रह नक्षत्र और राशि के आधार पर की जाती है।

ज्योतिष केवल एक नहीं बल्कि कई भागों में विभाजित है। इसमें हर शास्त्र और विद्या का गणना करने का अपना तरीका है। ज्योतिष जहां राशि के आधार पर चलता है तो अंक ज्योतिष जन्म तिथि और नंबरों के आधार पर गणना करता है। वास्तु में दिशा को देखकर उपाय बताए जाते हैं। तो फेंगशुई हमारे आसपास मौजूद चीजों को दिशाओं के अनुरूप रखने का उपाय बताता है। हर शास्त्र में गणना करने का तरीका अलग जरूर है लेकिन सभी का संबंध ग्रहों से जरूर होता है।

रतन शास्त्र एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति की राशि और उसकी कुंडली में मौजूद ग्रह और लग्न की स्थिति के मुताबिक जीवन की परेशानियों का समाधान देने का काम करती है। अगर व्यक्ति की कुंडली में ग्रह नक्षत्र अनुकूल परिस्थिति में रहते हैं तो वह सफलता हासिल करता है और उसके जीवन में खुशियां आती है। वहीं अगर ग्रहों की दिशा प्रतिकूल हो जाती है तो वह कहीं तरह की परेशानियों का सामना करता है।

रतन शास्त्र में प्रमुख नवरत्नों के अलावा लगभग 84 उपरत्न का उल्लेख दिया गया है जिनका संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है। यह रत्न और उपरत्न धारण करने से व्यक्ति अपनी कई परेशानियों का समाधान कर सकता है।

हर व्यक्ति अपने जीवन में खुशहाली और उन्नति चाहता है। वह यह चाहता है कि उसे हर काम में सफलता मिले और वह अपना जीवन यापन खुशी से कर सके। आज हम आपको कुछ ऐसे रतन की जानकारी देते हैं जो आपकी जिंदगी में प्यार भरने का काम करेंगे। इन्हें धारण करने से व्यक्ति की जिंदगी खुशनुमा हो जाती है। जिन लोगों के रिश्ते सही नहीं चल रहे या कोई परेशानी आ रही है उनके लिए यह काफी लाभकारी है।

गुलाबी स्फटिक

यह एक बहुमूल्य पत्थर है जो लव स्टोन के नाम से पहचाना जाता है। यह व्यक्ति के जीवन में प्यार के रंग भरने का काम करता है। जिन लोगों के प्रेम जीवन या फिर वैवाहिक जीवन में परेशानी आ रही है उन्हें इस रत्न को धारण करने की सलाह दी जाती है। यह रात में व्यक्ति का जीवन पूरी तरह से बदल कर रख देता है और उसकी सारी बाधाओं को दूर कर देता है।

माणिक

यह एक बहुत ही खूबसूरत और लाभकारी रन है जो किसी चमकीले पत्थर की तरह दिखाई देता है। जो लोग प्रेम विवाह करना चाहते हैं उनके लिए यह काफी शुभ माना जाता है। जो लोग रिश्ते में अनबन का सामना कर रहे हैं या पार्टनर के साथ उनका लड़ाई झगड़ा हो रहा है उनके लिए यह शुभ माना गया है। इसे धारण करने से रिश्ते में मजबूती आती है और प्रेम संबंधों में सुधार होता है।

मोती

यह एक छोटा सा और बहुत खूबसूरत रन है जिसका संबंध चंद्रमा से होता है। चंद्रमा तो वैसे भी सुरक्षा, प्रेम, पवित्रता और सुंदरता का प्रतीक है। अगर इससे जुड़ा रत्न मोती धारण किया जाता है तो व्यक्ति के जीवन की कई समस्याओं का समाधान हो जाता है। अगर किसी प्रेमी जोड़े या फिर शादीशुदा दंपति के बीच कोई समस्या आ रही है तो यह उनके लिए काफी लाभदायक हो सकता है। यह पार्टनर के प्रति प्रेम को बढ़ाने का काम करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News