रूचक राजयोग 2024 : जून से पलटेगी इन राशियों की किस्मत, जुलाई तक गोल्डन टाइम, पद-पैसा और प्रतिष्ठा, विदेश यात्रा के योग

वैदिक ज्योतिष के अनुसार,जब जन्मकुंडली के केंद्र स्थान में मंगल अपनी उच्च राशि मकर अथवा अपनी मूल त्रिकोण राशि मेष या फिर अपनी स्वराशि वृश्चिक में विराजमान होते है, तो रुचक राजयोग का निर्माण होता है। इस राजयोग से साहस, दौलत-शौहरत में वृद्धि होती है, व्यक्ति बलशाली बनता है।

Pooja Khodani
Published on -
grah gochar 2024

Ruchak Rajyog 2024 : मई की तरह जून के महीने में एक बार फिर ग्रहों का गोचर होने वाला है। इस दौरान मंगल, बुध, गुरू, शुक्र और शनि अपनी चाल बदलेंगे।खास करके ग्रहों के सेनापति और भूमि, साहस, पराक्रम ऊर्जा के कारक मंगल 1 जून को अपनी मूल त्रिकोण राशि में गोचर करेंगे और 12 जुलाई तक यहीं रहेंगे। इससे रूचक राजयोग बनेगा, जो 4 राशियों का भाग्य चमकाने वाला साबित होग। आईए जानते हैं ये लकी राशियां कौन सी हैं…

रूचक राजयोग और राशियों पर प्रभाव

मेष राशि: मंगल का गोचर और रूचक राजयोग का बनना जातकों के लिए शुभ साबित हो सकता है। जुलाई तक किस्मत का साथ मिलेगा। अटके और रूके हुए काम पूरे होंगे । मंगल के प्रभाव से नौकरीपेशा को इंक्रीमेंट के साथ पदोन्नति का तोहफा मिल सकता है। व्यापार का विस्तार कर सकते है, अपार धनलाभ के प्रबल योग है।अविवाहित लोगों को विवाह का प्रस्ताव आ सकता है। आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।आय में वृद्धि के प्रबल योग है। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आर्थिक स्थिति की वृद्धि होगी। आत्मविश्वास और साहस की वृद्धि होगी। हर क्षेत्र में सफलता हासिल हो सकती है।

कर्क राशि : मंगल का मूल त्रिकोण राशि में गोचर और रुचक राजयोग लकी साबित हो सकता है। काम- कारोबार में शानदार सफलता मिल सकती है। बेरोजगारों को नौकरी के नए अवसर मिल सकते है।नौकरी में प्रमोशन और वेतनवृद्धि का लाभ मिल सकता है, किसी दूसरी कंपनी से अच्छा ऑफर मिल सकता है ।आय से ज्यादा आमदनी भी हो सकती है। व्यापार में नए प्रोजेक्ट मिल सकते है। आय के नए सोर्स बन सकते हैं। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। लंबे समय से अटका और रूका हुआ पैसा वापस मिल सकता है।इस अवधि में बेरोजगार लोगों को नौकरी मिल सकती है।

वृषभ राशि : मंगल का गोचर और रूचक राजयोग जातकों के लिए अनुकूल साबित होगा। हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी। नौकरी में प्रमोशन का लाभ मिल सकता है। आय में बढ़ोतरी हो सकती है। अचानक धन लाभ हो सकता है। लक्ष्यों को हासिल करेंगे। व्यापार में मुनाफा बढ़ेगा। स्टूडेंट्स के करियर में प्रगति होगी।कार्यों में सफलता पाएंगे।इस अवधि में बेरोजगार लोगों को नौकरी मिल सकती है।

धनु राशि : मंगल का गोचर और रूचक राजयोग जातकों के लिए लकी साबित हो सकता है। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। तीर्थयात्रा पर जा सकते हैं। उच्च शिक्षा और व्यापार के लिए विदेश जाने का मौका मिल सकता है। करियर काफी उन्नति करेंगे। संतान से जुड़ा कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। विवाह के प्रस्ताव आ सकते है। अगर आपका प्रेम संबंध चल रहा है तो उसमें आपको सफलता मिल सकती है। वहीं इस दौरान भाग्य का साथ मिलने से आपके अधूरे कार्य पूरे होंगे और धन लाभ की स्थिति बनेगी।

क्या होता है रुचक राजयोग

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, रूचक पंच महापुरुष योग मंगल ग्रह के द्वारा बनता है।जब जन्मकुंडली के केंद्र स्थान में मंगल अपनी उच्च राशि मकर अथवा अपनी मूल त्रिकोण राशि मेष या फिर अपनी स्वराशि वृश्चिक में विराजमान होते है, तो रुचक राजयोग का निर्माण होता है। इस राजयोग से साहस, दौलत-शौहरत में वृद्धि होती है, व्यक्ति बलशाली बनता है। जिस व्यक्ति की कुंडली में यह राजयोग होता है, वह व्यक्ति राजाओं जैसी जिंदगी जीता है, उसको सभी भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है।इसके सही और सिद्ध होने की प्रामाणिकता नहीं दे सकते हैं। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News