घर के वास्तु दोष को दूर करने वाला ये 1 पौधा, जानें सही दिशा में लगाने की जानकारी

Vastu Plant: वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ पौधे घर के नकारात्मक प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं। ये पौधे वास्तु दोष को दूर करने के लिए विशेष माने जाते हैं।

Vastu Plant

Vastu Plant: आजकल लोग अपने घरों में सुख शांति बनाए रखने के लिए वास्तु शास्त्र का विशेष ध्यान रखने लगे हैं। जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि वास्तु शास्त्र में घर की दिशा और निर्माण के अलावा घर में किस वस्तु को किस दिशा में रखना चाहिए तक का वर्णन विस्तार से किया गया है। आज हम इस लेख के द्वारा बात करेंगे पौधों की।

जी हां, वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें लगाने से वास्तु दोष कम होता है। वास्तु के अनुसार बताए गए पौधे लगाने और सही दिशा का ध्यान रखने से घर का वातावरण प्रभावित होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार अजवाइन का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है और वास्तु दोष को कम करता है।

अजवाइन का पौधा लगाने के लाभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार अजवाइन का पौधा घर में लगाने से न केवल घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, बल्कि लंबे समय से रुके हुए काम भी बन जाते हैं। इसके अलावा इस पौधे को घर में लगाने से दरिद्रता दूर होती है और सुख-समृद्धि आती है।

यह पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है। लेकिन इस पौधे को लगाने के बाद इसका खास ख्याल रखना भी जरूरी है। इसे सूखने ना दें और समय-समय पर पानी देते रहें। जितना अधिक ये पौधा हरा-भरा रहेगा उतना ही आपके घर से परेशानियां दूर होगी और खुशहाली आएगी।

किस दिशा में लगाएं अजवाइन का पौधा

अजवाइन का पौधा लगाते समय दिशा का विशेष ध्यान रखें। वास्तु शास्त्र के अनुसार अजवाइन के पौधे को उत्तर-पश्चिम या दक्षिण-पूर्व दिशा में रखने से घर का वास्तु दोष खत्म हो जाता है और साथ ही साथ सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होता है। इस पौधे को भूलकर भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा आती है।

कैसे लगाएं अजवाइन का पौधा

अजवाइन का पौधा लगाने के लिए एक लाल रंग के गमले का चुनाव करना शुभ माना जाएगा। इस गमले में साफ मिट्टी भरकर अजवाइन का पौधा लगाएं। नियमित रूप से इस पौधे में हल्दी मिला हुआ जल चढ़ाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और वास्तु दोष दूर होते हैं। इसके अलावा अजवाइन के पौधे का खास ख्याल रखना भी जरूरी है, अगर पौधा सूख जाता है या मुरझा जाता है तो इसके नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं।

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News