Vastu Tips: घर में हो रहे लड़ाई-झगड़े से हैं परेशान, तो अपनाएं वास्तु से जुड़े ये आसान उपाय

Vastu Tips: घर में वास्तु दोष होने पर हमेशा लड़ाई-झगड़े की स्थिति बनी रहती है। ऐसे में आप वास्तु के कुछ उपायों को अपनाकर इन दोषों से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते है घर में खुशहाली लाने के लिए क्या उपाय करें।

Saumya Srivastava
Published on -
vastu tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर एक चीज में खास ऊर्जा होती है। जिसका सकारात्मक और नकारात्मक दोनों रूपों से प्रभाव घर के सदस्यों पर पड़ता है। घर में वास्तु दोष होने की वजह से कलह की स्थिति बनती है जिसकी वजह से घर की सुख-शांति भंग हो जाती है। इसके परिणामस्वरुप घर में आए दिन लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं। ऐसे में आप वास्तु के कुछ उपायों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। आइए जानते हैं वास्तु से जुड़े इन उपायों के बारे में जिन्हें अपनाने से घर का कलेश दूर होता है।

घर में सुख-शांति लाने के लिए वास्तु के ये उपाय

  • घर में वास्तु दोष के समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले अपने घर के वास्तु को ठीक करना चाहिए। आपके घर का वास्तु सही रहे इसके लिए हर दिन सुबह घर के मंदिर में धूप जलाएं। धूप जलाने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है।
  • वास्तु दोष को दूर करने के लिए आप हल्दी के पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको घर के मुख्य द्वार पर हल्दी के पानी के छींटें मारना है फिर द्वार के दोनों तरफ साफ जल प्रवाहित करें। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव कम होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। वहीं हल्दी का पानी वास्तु दोष दूर करने में मदद करता है।
  • घर को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। दरअसल जिस घर में गंदगी होती है वहां लक्ष्मी माता कभी नहीं टिकती हैं। वहीं घर को साफ-सुथरा रखने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है। जिसका अच्छा प्रभाव घर के सदस्यों पर पड़ता है।
  • वास्तु शास्त्र में घर में तुलसी का पौधा लगाने को बहुत शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि तुलसी का पौधा वास्तु दोष को दूर करता है, घर में नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करता है और घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है। तुलसी का पौधा लगाने से घर के कलेश भी दूर होते हैं।
  • अगर आपके घर में अक्सर लड़ाई-झगड़ा होता है तो रात को सोने से पहले किसी पीतल के बर्तन में कपूर जलाकर इसे पूरे घर में दिखाएं। वास्तु में बताया गया कि कपूर का यह उपाय घर में सुख- शांति लेकर आता है। इसके साथ ही इस उपाय को करने से मानसिक शांति मिलती है।
  • वास्तु शास्त्र में पीपल के पेड़ को गृह स्वामी माना गया है। अगर आप घर की कलह को दूर करना चाहते हैं तो पीपल के पेड़ की सेवा करें। घर के पास पीपल का पौधे की निरंतर देखभाल करते रहना चाहिए। ऐसे करने से घर के सदस्यों पर देवताओं की कृपा बनी रहती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News