Vastu Tips: घर के मंदिर में भूलकर भी ना रखें ये चीजें, लाती हैं नेगेटिव एनर्जी, अपनाएं वास्तु से जुड़े ये उपाय

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर के आसपास कुछ चीजें नहीं रखनी चाहिए। इन चीजों को रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। जानिए पूजा पाठ से जुड़े कुछ खास नियम।

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर के मंदिर को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। मंदिर ही वो जगह है जहां से सबसे ज्यादा सकारात्मक ऊर्जा निकलती है। जिसका प्रभाव घर के सदस्यों पर भी पड़ता है और उनकी बरकत होती है। वहीं पूजा को लेकर कुछ खास नियम बनाएं गए हैं। पूजा पाठ के नियमों में गलतियां होने पर ये नकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर के पास कुछ चीजें को रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। आइए जानते हैं घर के मंदिर से जुड़े वास्तु के नियम।

घर के मंदिर में ना रखें ये चीजें

  • घर के मंदिर के पास पूर्वजों की फोटो लगाना बहुत ही अशुभ माना जाता है। इस जगह पर पितरों की फोटो लगाना भगवान का अपमान माना जाता है। अगर आपके भी घर के मंदिर के पास पितरों की फोटो लगी है तो उसे तुरंत हटा दें।
  • घर के मंदिर में कभी भी फटी पुरानी धार्मिक पुस्तकें नहीं रखनी चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। इसके साथ ही कभी भी घर के मंदिर में मुरझाए और सूखे फूल नहीं रखने चाहिए क्योंकि इससे जीवन में नकारात्मकता आती है।
  • अक्सर लोग घर के मंदिर में ढेर सारे शंख रखते हैं। वास्तु शास्त्र में बताया गया कि घर के मंदिर में एक से ज्यादा शंख रखने से वास्तु दोष लगता है। जिसका प्रभाव परिवार के सदस्यों पर पड़ता है। आप अगर लक्ष्मी माता और विष्णु भगवान की कृपा पाना चाहते है तो घर के मंदिर में बस एक ही शंख रखें।
  • घर के मंदिर में भूलकर भी शनि देव की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इससे शनि देव की बुरी दृष्टि घर के सदस्यों पर पड़ती है। जिस वजह से परिवार में परेशानियां आ सकती हैं।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में कभी भी खंडित मूर्तियां या खराब हो चुकी तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का आती है। वहीं, घर में रखा शिवलिंग कभी भी अंगूठे के आकार से बड़ा नहीं होना चाहिए।
  • घर के मंदिर के आसपास की जगह को साफ रखना चाहिए। कभी भी कबाड़ या भारी चीजें मंदिर के पास नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि जहां स्वच्छता नहीं रहती है वहां माता लक्ष्मी का निवास नहीं होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava