Vastu Tips: आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपनाएं वास्तु के ये उपाय, धन प्राप्ति के लिए बस करें ये काम, मिलेगी तरक्की

Vastu Tips: अगर आप भी आर्थिक तंगी से परेशान है और धन प्राप्त करना चाहते हैं तो अपनाएं वास्तु से जुड़े ये नियम। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे नियम बताए गए है जिनका पालन करके आप घर में सकारात्मकता और समृद्धि ला सकते हैं।

Saumya Srivastava
Published on -

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिनको अपनाने से आप अपने आर्थिक जीवन में सुधार ला सकते हैं। वहीं इससे आपके घर की आर्थिक तंगी भी दूर होगी। इन नियमों का पालन करने से आप अपनी आर्थिक स्थिति को पहले से बेहतर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन वास्तु नियमों के बारे में।

सूर्य किरणों को आने दें घर के अंदर

हर दिन सुबह सूर्य की किरणों को घर के अंदर आने देना चाहिए। इसके लिए घर की खिड़कियों और दरवाज़ों को खोलना चाहिए। सूर्य की किरणें जब घर के अंदर प्रवेश करती है तो इससे घर की सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। वहीं प्राकृतिक रोशनी से वास्तु संबंधी दोष भी कम होते हैं।

घर में रखें शंख और पिरामिड

अगर आप धन प्राप्ति के बारे में सोच रहे हैं तो घर में शंख और पिरामिड रखें। दरअसल वास्तु शास्त्र में शंख और पिरामिड को बहुत ही शुभ और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर माना गया है। धन प्राप्ति की इच्छा जल्दी पूरी करने के लिए आप शंख को पूजा स्थल पर रखें वहीं पिरामिड को घर की उत्तर दिशा में रखना उचित रहेगा।

नकधारा स्तोत्र का पाठ करें

वास्तु शास्त्र में कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना बहुत अच्छा माना गया है। कनकधारा स्तोत्र यानी स्वर्ण या धन की वर्षा करने वाला मंत्र। इस स्तोत्र का पाठ नियमित करने से आपके धन प्राप्ति के योग बनते हैं। आप चाहे तो कनकधारा स्तोत्र का पाठ शुक्रवार, पूर्णिमा के दिन या फिर दिवाली को भी कर सकते हैं।

घर के प्रवेश द्वारों की करें देखभाल

वास्तु के नियमों में साफ सफाई का विशेष महत्व है। अगर आप भी आर्थिक तंगी से जूझ रहें है तो सबसे पहले घर के प्रवेश द्वारों की अच्छे से देखभाल करिए। प्रवेश द्वारों की देखभाल घर की सुरक्षा, साफ-सफाई, और संतुलित ऊर्जा के लिए जरूरी है। दरअसल अव्यवस्थित घर से चिंता, तनाव और आर्थिक अस्थिरता का कारण बनती हैं।

इन पौधों को लगाने से बचें

अगर आपके घर में कांटेदार, मुरझाए या फिर दूध निकलने वाले पौधे हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें। वास्तु शास्त्र में इन पौधों को घर में रखना अशुभ माना जाता है। वहीं ये पौधे घर में नकरात्मक ऊर्जा लेकर आते है जिसका प्रभाव परिवार के सदस्यों पर पड़ता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News