Vastu Tips: पीजी रूम और किराए से रहने वाले सावधान! ये गलतियां बढ़ा सकती हैं आपकी परेशानियां

यदि आप पीजी या किराए के कमरे में रह रहे हैं, तो कुछ सामान्य गलतियाँ आपकी परेशानियों को बढ़ा सकती हैं। जैसे कि घर की.......

Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किसी भी प्रकार की वास्तु संबंधित कमी सभी सदस्यों के जीवन पर गहरा प्रभाव डाल सकती है। चाहे फिर आप किराए के घर में रह रहे हो या फिर पीजी में वास्तु से जुड़ी चीजों को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

जो लोग वास्तु नियमों का पालन करते हैं उनके जीवन में स्थिरता आती है और मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है। यह केवल तरक्की में बधाएं नहीं डालता बल्कि सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी करता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आवासीय व्यवस्था की जांच करें और सुरक्षित करें कि आप वास्तु की गलतियों से बचें।

घर की साफ-सफाई

सभी का घर अपने लिए स्वर्ग होता है। हम अपने घरों को बड़े प्यार से सजाते-संवारते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की साफ-सफाई का सीधा संबंध हमारे जीवन पर पड़ता है। एक साफ-सुथरा घर न केवल सकारात्मक ऊर्जा का केंद्र होता है, बल्कि यह दूसरों को भी प्रसन्न करता है। अगर घर में गंदगी या अवस्था है तो इससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है जो हमारे जीवन में कई तरह की समस्याएं ला सकती हैं। चाहे आपका घर अपना खुद का हो, किराए का हो या फिर आपका पीजी ही क्यों ना हो।

गंदगी न रखें

किराए के घर में रहने वाले लोग अक्सर व्यस्त जीवनशैली के कारण घर की साफ-सफाई की और उतना ध्यान नहीं दे पाते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की अव्यवस्था और गंदगी नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है। जब हमारा सामान इधर-उधर फैला रहता है, तो उससे न केवल हमारा मन अशांत होता है बल्कि हमारी प्रगति में भी बाधाएं आती हैं।

बिस्तर पर बैठकर न खाएं खाना

वास्तु शास्त्र के अनुसार बिस्तर पर बैठकर भोजन करना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से मन में धन का अभाव हो सकता है और कर्ज बढ़ सकता है। माता लक्ष्मी और मां अन्नपूर्णा की कृपा से वंचित होने का खतरा रहता है। बिस्तर को विश्राम और नींद के लिए पवित्र स्थान माना जाता है और इसे भोजन के साथ जोड़ना अशुभ माना जाता है।

न करें ये गलती

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार को बहुत ही पवित्र माना जाता है। इसे देवताओं का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। इसलिए घर के मुख्य द्वार पर कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए। जूते चप्पल में बाहर की गंदगी लगी होती है और इसे घर के अंदर लाना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। इसलिए घर के मुख्य द्वार पर हमेशा साफ-सफाई रखनी चाहिए और जूते चप्पल को बाहर ही उतार देना चाहिए।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News