Vastu Tips: अगर आपके भी घर में वास्तु दोष है तो हमेशा आती हैं ये परेशानियां, अपनाएं वास्तु से जुड़े ये उपाय

Vastu Tips: घर में वास्तु दोष होने से घर के सदस्यों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र में इन दोषों को दूर करने के नियम बताए गए है, जिन्हें अपनाकर आप इसे दूर कर सकते हैं।

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व होता है। घर की हर दिशा से सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की ऊर्जा निकलती है। वास्तु के अनुसार घर की दिशाओं से अगर नकारात्मक ऊर्जा निकलती हो तो वास्तु दोष लगता है। जिस वजह से घर में परेशानियां लगातार बनी रहती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि घर में वास्तु दोष होने पर उसे कैसे दूर किया जा सकता है।

घर की पूर्व द‍िशा

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर की पूर्व द‍िशा में दोष होने पर घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है। जिस वजह से घर के सदस्यों को धन का बहुत अभाव झेलना पड़ता है। वहीं पूर्व दिशा में दोष होने पर घर के सदस्यों को पेट संबंधी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है। इसे दूर करने के लिए आप इस तरफ की दीवार पर सूर्य यंत्र स्‍थाप‍ित करें।

घर की पश्चिम दिशा

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर की पश्चिम दिशा में दोष होने पर इसका असर परिवार के मुखिया और बच्चों पर पड़ता है। वहीं इसके प्रभाव से घर के बच्चों की पढ़ाई बार-बार बाधित होती है। वहीं घर का मुख्‍य द्वार अगर पश्चिम दिशा में बना हो तो घर में धन खर्च बढ़ता है। इसे दूर करने के लिए आप इस तरफ की दीवार पर वरुण यंत्र लगा सकते हैं।

घर की उत्तर दिशा

अगर आपके घर की उत्तर दिशा में चबूतरे न बना हो तो घर के सदस्‍यों की तरक्की में रुकावट आती है। जिस वजह से घर में आर्थिक समस्या शुरू हो जाती है। वहीं इसे दूर करने के लिए आप घर के पूजा स्‍थल में बुध यंत्र की स्‍थापना कर सकते हैं। आप चाहे तो वास्तु दोष दूर करने के लिए घर के प्रवेश द्वार पर व‍िंड चाइम भी लगा सकते हैं।

घर की दक्षिण दिशा

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में दोष होने पर घर के सदस्य अक्सर कर्ज में डूबे रहते हैं। वहीं घर में हमेशा अशांति रहती है। घर की दक्षिण दिशा के वास्तु दोष को दूर करने के लिए अपने पूजा घर में श्री हनुमत यंत्र स्थापित करें।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, ग्रंथों, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava