शुक्र गोचर और 3 बड़े राजयोग : पलटेगी 3 राशियों की किस्मत, 24 अप्रैल तक गोल्डन टाइम, अपार धनलाभ-तरक्की, बढ़ेगा मान-सम्मान

ज्योतिष के मुताबिक, शुक्र यदि कुंडली में लग्न अथवा चन्द्रमा से 1, 4, 7 अथवा 10वें घर में वृष, तुला अथवा मीन राशि में स्थित है तो कुंडली में मालव्य राजयोग बनता है। इससे काव्य, गीत, संगीत, फिल्म, कला और इसी तरह के कार्यों में वह सफलता अर्जित करता है।

Pooja Khodani
Published on -
Rajyog, राजयोग

Vipreet/lakshmi/Malavya Rajyog 2024: धन, संपत्ति, ऐश्वर्या, यश, सौंदर्य और वैभव के कारक शुक्र एक निश्चित अवधि के बाद 31 मार्च को अपनी उच्च राशि मीन राशि में प्रवेश कर गए हैं और 23 अप्रैल तक यही रहने वाले हैं।दैत्यों के गुरु शुक्र के अपनी उच्च राशि में आने से अन्य ग्रहों के साथ युति बनने से 3 बड़े राजयोग का निर्माण हुआ है। एक तरफ शुक्र ने अपनी उच्च राशि मीन राशि में प्रवेश कर मालव्य राजयोग बनाया है।

ज्योतिष के मुताबिक, मीन राशि में मायावी ग्रह राहु और शुक्र की युति से विपरित राजयोग बना है, क्योंकि राहु पहले से ही मीन में विराजमान है।खास बात ये है कि 50 साल बाद यह पहला मौका है जब दोनों ग्रहों एक साथ मीन राशि में आ गए है। इसके अलावा ग्रहों के राजकुमार और बुद्धि के दाता बुध अस्त अवस्था में 9 अप्रैल को गुरु की राशि मीन राशि में प्रवेश कर रहे हैं, जहां वे 10 मई तक रहेंगे, ऐसे में मीन राशि में बुध-शुक्र की युति से लक्ष्मी नारायण राजयोग का निर्माण होगा, इन 3 राजयोग से 3 राशियों को विशेष फल प्राप्त होगा।

3 राशियों की किस्मत चमकाएंगे ये 3 राजयोग

मीन राशि : शुक्र का मीन राशि में गोचर और एक साथ 3 राजयोग का बनना जातकों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा। कारोबार में अच्छा धनलाभ होगा और नए ऑर्डर मिल सकते है। नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम रहेगा, पदोन्नति के साथ वेतनवृद्धि का लाभ मिलेगा।आर्थिक स्थिति मजबूत होगी ।समाज में मान- सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। करियर के मामले में कोई शुभ समाचार मिल सकता है। शुक्र और राहु के साथ आने से जातकों को प्यार में सफलता मिल सकती है।अविवाहितों के लिए विवाह के लिए प्रस्ताव आ सकते है। संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है।

धनु राशि : शुक्र गोचर और मालव्य राजयोग के बनने से भौतिक सुखों की प्राप्ति हो सकती है। समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी।राजनीतिक में जाने वाले लोगों के लिए समय उत्तम रहेगा। परिवार में कोई शुभ व मांगलिक आयोजन हो सकता है।धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। कोई संपत्ति, गाड़ी खरीदने के लिए समय अनुकूल रहेगा। व्यापारियों को नई डील्स मिल सकती हैं।राहु और शुक्र की युति से कला से जुड़े जातकों को विशेष लाभ मिल सकता है। लव लाइफ भी अच्छी जाने वाली है। मॉडलिंग, टीवी, फिल्म, वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी के क्षेत्रों में विशेष सफलता के साथ धन लाभ होगा। सुख-सुविधाओं से भरपूर ये पूरे दिन जाएंगे।

तुला राशि : विपरीत राजयोग के बनने से विशेष लाभ मिलेगा। कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता हासिल हो सकती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों को सफलता हासिल हो सकती है। शुक्र और राहु की युति होने से धन लाभ मिलने के आसार है। मालव्य राजयोग से धर्म-कर्म के कामों में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले सकते हैं। भौतिक सुख की प्राप्ति होगी और समाज में मान-सम्मान की वृद्धि होगी। व्यापार में कोई बड़ी डील या प्रोजेक्ट हासिल हो सकती है। किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।भौतिक सुख- सुविधाएं बढ़ेंगी। कार्यों में सफलता मिलेगी।

जानिए कुंडली में कब बनते है ये तीनों राजयोग

विपरित राजयोग- विपरीत राजयोग का निर्माण होने से व्यक्ति को धन लाभ के साथ वाहन, संपत्ति का सुख प्राप्त होता है। जब कुंडली के छठे, 8वें, 12वें, भाव के स्वामी युति संबंध बनाते हैं, तो विपरीत राजयोग का निर्माण होता है। इस योग में त्रिक भावों और उनके स्वामियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। वैसे त्रिक भावों को ज्योतिष शास्त्र में शुभ नहीं माना जाता लेकिन कुछ विशेष परिस्थियों के कारण यह शुभ फल देने लगते हैं, वहीं मुख्यत: त्रिक भावों में से किसी भाव का स्वामी किसी अन्य त्रिक भाव में विराजमान हो तो इस योग का निर्माण होता है।

लक्ष्मी नारायण राजयोग- ज्योतिष शास्त्र में लक्ष्मी नारायण राजयोग का विशेष महत्व बताया गया है, इसे बेहद ही शुभ माना गया है। जब किसी भी राशि में बुध और शुक्र ग्रह दोनों एक साथ होते हैं, तो लक्ष्मी नारायण योग का निर्माण होता है।इस योग से लक्ष्मी जी की कृपा बरसती है, वहां धन धान्य की वर्षा होती है।
मालव्य राजयोग- ज्योतिष के मुताबिक, मालव्य राजयोग शुक्र से संबंधित है, जिस भी जातक की कुंडली में शुक्र लग्न से अथवा चन्द्रमा से केन्द्र के घरों में स्थित है अर्थात शुक्र यदि कुंडली में लग्न अथवा चन्द्रमा से 1, 4, 7 अथवा 10वें घर में वृष, तुला अथवा मीन राशि में स्थित है तो कुंडली में मालव्य राजयोग बनता है। इससे काव्य, गीत, संगीत, फिल्म, कला और इसी तरह के कार्यों में वह सफलता अर्जित करता है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News