Baba Mahakal: 11 मार्च को पंचानन स्वरूप में दर्शन देगें बाबा महाकाल, वर्ष में एक बार होता है भगवान शिव का पांच स्वरूपों में दर्शन

Baba Mahakal: महाशिवरात्रि के महापर्व के बाद बाबा महाकाल अपने भक्तों को वर्ष में एक बार एक साथ पांच स्वरूपों में दर्शन देते है। जानकारी के अनुसार इस बार बाबा महाकाल अपने भक्तो को 11 मार्च सोमवार को इस स्वरुप में दर्शन देने वाले है।

Rishabh Namdev
Published on -

Baba Mahakal: श्री महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया गया और अब भगवान महाकाल के पांच स्वरूपों के भव्य दर्शन का समय है। दरअसल महाशिवरात्रि के अद्वितीय पर्व के उत्सव के बाद, भगवान को एक साथ पांच स्वरूपों में देखने का सुअवसर भक्तों को मिलने वाला है। जानकारी के मुताबिक 11 मार्च यानि सोमवार को बाबा महाकाल भक्तों को पांच स्वरूपों में दर्शन देने वाले है। वहीं जानकारी के अनुसार सोमवार 11 मार्च को महाकाल मंदिर में भक्तों का जमावड़ा लग सकता है।

चन्द्र दर्शन के दिन अद्भुत रूप में सजेगा महाकालेश्वर मंदिर:

जानकारी के अनुसार मंगलवार, 11 मार्च, को भगवान महाकाल विराट स्वरूप में अपने भक्तों को दर्शन देंगे। वहीं इस दिन तीन बजे के बाद, भगवान को उमा महेश, मनमहेश, शिव-ताण्डव, होल्कर और छबिना स्वरूपों में विशेष रूप से सजाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक महाशिवरात्रि पर्व सम्पन्न होने के पश्चात सोमवार को चन्द्र दर्शन के दिन भगवान महाकाल विराट स्वरूप में भक्तों को दर्शन देने वाले है।

पांच स्वरूपों के दर्शन का महत्वपूर्ण समय:

जानकारी देते हुए पं. महेश पुजारी ने कहा कि भगवान महाकाल को पांच स्वरूपों में देखना सौभाग्य की बात होती है। चंद्र दर्शन के दिन, जब भगवान ने चन्द्रमा को अपने मस्तक पर धारण किया था, इस दिन का दर्शन भक्तों के लिए अत्यंत शुभ होता है। शिवनवरात्रि के अवसर पर, भगवान का विभिन्न स्वरूप में श्रृंगार किया जाता है।

इस महत्वपूर्ण दिन पर, जिन भक्तों को शिवनवरात्रि के दौरान दर्शन नहीं मिले, उन्हें एक साथ पांच मुखारविंद के दर्शन करने पर पूर्ण फल प्राप्त होता है, जिससे पूरी शिवनवरात्रि के दर्शन का पुण्य-फल प्राप्त होता है। बाबा महाकाल के पांच स्वरूपों में दर्शन वर्ष में एक बार ही होते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News