Chaitra Navratri 2023: दुर्गा अष्टमी पर करें ये 5 शुभ उपाय, बरसेगी माँ दुर्गा की कृपा, होगा भाग्योदय

Manisha Kumari Pandey
Published on -

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च से हो चुकी है। इस दौरान दुर्गाष्टमी का विशेष महत्व होता है। कन्या पूजन, हवन और अन्य कार्य संपन्न किए जाते हैं। इस साल चैत्र नवरात्रि की दुर्गा अष्टमी 29 मार्च बुधवार के दिन पड़ रही है। माता के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा की जाएगी। इस दिन कुछ उपायों को करने से भी लाभ होता है। माता की कृपा बरसती है और भाग्योदय होता है। कुछ ऐसे ही शुभ उपायों के बारे में यहां बताया गया है।

कन्या पूजन के दौरान करें ये उपाय

कई लोग अष्टमी के दिन ही कन्या भोज का आयोजन करते हैं। इस दिन 9 कन्याओं को भोजन करवाने का प्रावधान होता है। यदि आप कन्या भोज करा रहे हैं तो उन्हें लाल रंग का कोई भी गिफ्ट जरूर दें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"