Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार किसी को जरूरत से ज्यादा नहीं देना चाहिए ये 1 चीज, हो सकती है तकलीफ

आज के आर्टिकल में हम आपको चाणक्य नीति में बताई गई कुछ बातों को आपसे बताएंगे, जिन्हें अपनाने वाला हर एक इंसान अच्छा और आदर्श बन सकता है।

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य का जन्म 400 ईसा पूर्व माना गया है, जिन्होंने गुरुकुल से शिक्षा प्राप्त की और अपने ज्ञान को समेट कर पुस्तक की रचना की। वह भारतीय इतिहास के महत्वपूर्ण व्यक्ति माने जाते हैं। बता दें कि वह लोगों के लिए गुरु भी है, जिन्हें कौटिल्य या फिर विष्णु गुप्त के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने मौर्य साम्राज्य स्थापित करने में चंद्रगुप्त मौर्य की मदद की थी। उनकी नीतियां आज भी बड़े-बड़े राजनेताओं, बड़े-बुजुर्गों और बच्चों द्वारा अपनाई जाती है। उनके मार्गदर्शन पर चलने वाला हर एक व्यक्ति नेक और ईमानदार बनता है। दरअसल, चाणक्य नीति में उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की है। इसमें राजनीति, व्यवसाय, धर्म, समाज और व्यक्तिगत विकास के सिद्धांतों को समाहित किया गया है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको चाणक्य नीति में बताई गई कुछ बातों को आपसे बताएंगे, जिन्हें अपनाने वाला हर एक इंसान अच्छा और आदर्श बन सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से…

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार किसी को जरूरत से ज्यादा नहीं देना चाहिए ये 1 चीज, हो सकती है तकलीफ

Continue Reading

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।