Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार सफलता के आड़े आ सकती है जुबान, हमेशा रहें सावधान

चाणक्य की नीति आज भी बड़े-बड़े नेताओं और राजनेताओं द्वारा अपनाई जाती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको चाणक्य नीति में बताए गए कुछ नीतियां बताएंगे, जो आपको एक अच्छा व्यक्ति बनने में आपकी मदद करेगा।

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti : अक्सर हम सभी बचपन से ही आचार्य चाणक्य के बारे में सुनते आ रहे हैं। जिनका जन्म 400 ईसा पूर्व माना गया है। उन्होंने अपनी शिक्षा गुरुकुल से प्राप्त की और अपने विचारों को भारतीय इतिहास के बहुत बड़े-बड़े चीजों में योगदान दिया। उनके विचार और उपदेश ने मौर्य साम्राज्य स्थापना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चाणक्य को कौटिल्य या फिर विष्णु गुप्त के नाम से भी जाना जाता है। जिनकी रचना आज भी लोगों के उतने ही काम आती है, जितने उनके जमाने में आया करती थी। उन्होंने धर्म नीति, कूटनीति, चाणक्य नीति और अर्थशास्त्र जैसे प्रसिद्ध नीतियों की रचना की। जिसमें उन्होंने सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक, सहित अन्य बहुत सी चीजों पर विस्तार से वर्णन किया है। उनके हर एक कोर्ट्स आज भी लोगों को सफल और नेक बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। बता दें कि चाणक्य की नीति आज भी बड़े-बड़े नेताओं और राजनेताओं द्वारा अपनाई जाती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको चाणक्य नीति में बताए गए कुछ नीतियां बताएंगे, जो आपको एक अच्छा व्यक्ति बनने में आपकी मदद करेगा। आइए जानते हैं विस्तार से…

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार सफलता के आड़े आ सकती है जुबान, हमेशा रहें सावधान

पढ़ें चाणक्य नीति

  • सफलता पाने के लिए इंसान को कड़ी मेहनत करनी चाहिए, यह तो सभी लोग जानते हैं लेकिन कई बार सफलता के आड़े आने वाली यह एक चीज आपके जीवन में परेशानी खड़ी कर सकती है। दरअसल, यह एक चीज आपकी जुबान है जोकि सफलता में महत्वपूर्ण योगदान निभाता है। इसलिए सक्सेस पाने के लिए अपनी जुबान को अच्छी रखें।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, बुरा वक्त बहुत ही कमाल का होता है। दरअसल, यह वह समय होता है जब लोग जी-जी करने वाले लोग भी तू- तू करने लगते हैं। इस समय लोग आपको हर तरह से असफल मान लेते हैं। जिस कारण वह आपका आदर और सम्मान नहीं करते।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, जो व्यक्ति दुराचारी आचरण वाले इंसान से दोस्ती करता है। जिसकी नजर अच्छी नहीं होती, जो चालाकी के लिए जाना जाता है। उससे मित्रता आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
  • आचार्य चाणक्य ने इस बात का जिक्र किया है कि जो लोग बुद्धिमान होते हैं, वह हमेशा चुप रहते हैं और जो समझदार होते हैं वह समय को देखते हुए अपनी बात को बोलते हैं। वहीं, जो लोग मूर्ख होते हैं, वह हमेशा बहस करते हैं। इसलिए हमेशा बुद्धिमान और समझदार बनने की कोशिश करें।
  • आचार्य चाणक्य ने यह कहा है कि इंसान को कुछ नया पाने के लिए अपनी पुरानी चीज कभी नहीं होनी चाहिए, जो आपका पहले से है। अन्यथा, आपका नया चीज आपका रहेगा और ना ही पुराना जोकि भरोसेमंद भी होता है।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, समाज में अच्छा व्यक्ति बनने के लिए हमेशा माफ करना और शांत रहना सीखना चाहिए। यह एक ऐसी ताकत है जो पहाड़ में भी आपके लिए रास्ते बना देते हैं। इसलिए खुद के दिमाग को हमेशा शांत रखें। साथ ही किसी को भी माफ करना सीखें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News