साल के आखरी चंद्र ग्रहण के बाद जरूर दान करें ये 4 चीजें, खूब मिलेगा मान-सम्मान और पैसा

Published on -
Chandra Grahan

Chandra Grahan : कल साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है। हिंदू धर्म और शास्त्रों में ग्रहण का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। ग्रहण के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखने के लिए कहा जाता है। इतना ही नहीं ग्रहण के बाद दान देने का भी काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। अगर जीवन की परेशानियां खत्म नहीं हो रही है तो कल लगने वाले ग्रहण के बाद आपको कुछ चीजों का दान जरूर करना चाहिए। दान करना ना सिर्फ ग्रहण के दुष्प्रभाव को खत्म करता है बल्कि यह जीवन को कई अन्य लाभ भी देता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ग्रहण के बाद किन चीजों का दान किया जाना चाहिए और उससे क्या लाभ होता है तो चलिए जानते –

Chandra Grahan पर करें इन चीजों का दान

चंद्र ग्रहण के बाद सफेद चीजों का दान करना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि सफेद चीजों का दान करने से मान-सम्मान में वृद्धि होती है। इतना ही नहीं धन से जुड़ी समस्या भी खत्म होती है और जीवन में धन का आगमन होता है।

इसके अलावा यश बल और मानसिक शक्ति की भी प्राप्ति होती है। इसलिए चंद्र ग्रहण के बाद सफेद चीज में दूध का दान करना सबसे ज्यादा लाभदायक माना जाता है। इसके दान से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है।

दरअसल दूध का संबंध चंद्रमा से होता है। इस वजह से इसके दान से कुंडली में मौजूद चंद्र दोष भी दूर होता है और चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है जो धन, यश, मानसिक शक्ति की प्राप्ति करवाती है।

अगर आप दूध ध्यान नहीं कर सकते हैं तो आपको चावल यानी अक्षत का दान चंद्र ग्रहण के दिन करना चाहिए। ऐसा करने से घर में धन-धान्य बढ़ता है। वहीं जीवन की परेशानियां भी खत्म होती है।

इसके अलावा आप चांदी का भी दान कर सकते हैं। चंद्र ग्रहण के बाद चांदी का दान सबसे खास माना जाता है। चांदी का दान करने से व्यक्ति को कुशाग्र बुद्धि धन वैभव और संपन्नता मिलती है।

आप चंद्र ग्रहण के बाद शक्कर का भी दान कर सकते हैं। दरअसल यह भी सफेद चीजों में ही आती है। शक्कर का दान करने से देवी देवता प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद देते हैं। उतना ही नहीं घर में सुख समृद्धि की वृद्धि भी होती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News