दिवाली पर आटे के दीये जलाने का धार्मिक महत्व, क्या मिलती है नरक से मुक्ति? जानें

Published on -
Diwali 2023

Diwali 2023 : दिवाली का त्योहार बेहद करीब है। यह सनातन धर्म का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। देशभर में उत्साह और उमंग के साथ 5 दिनों तक धूमधाम के साथ इस त्योहार को मनाया जाता है। दशहरा की तरह ही दिवाली को भी बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। कहा जाता है कि भगवान श्री राम ने अपना 14 साल का वनवास इसी दिन समाप्त किया था और वह अयोध्या लौटे थे। उनके अयोध्या लौटने की ख़ुशी मनाते हुए अयोध्यावासियों ने अपने घरों में घी के दीये जलाए थे और फटाखे फोड़ते हुए श्री राम का स्वागत किया था।

उसके बाद से ही देशभर में कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को दीपावली का त्योहार को धूमधाम से मनाया जाने लगा। इतना ही नहीं उस दिन के बाद से ही इसे अंधकार पर प्रकाश की विजय का प्रतीक भी माना गया। दीपावली सनातन धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इस दिन सभी लोग अपने घरों की साफ सफाई कर घर में लइटिंग्स लगाते हैं और दीये जलाते हैं।

सबसे खास बात ये है की दिवाली के त्यौहार पर आटे के दीये जलने का सबसे ज्यादा महत्व माना जाता है। हर किसी के जहन में ये सवाल जरूर आता है कि आखिर दिवाली के खास त्योहार पर आटे के दीये क्यों जलाए जाते हैं और इसके पीछे का महत्व क्या है? अगर आपके मन में भी ये सवाल आया है तो आज हम आपको इसके पीछे का धार्मिक महत्व बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

Diwali पर आटे के दीये जलाने का धार्मिक महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार छोटी दिवाली के दिन आटे का दिया जलाने का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। इस दिन आटे का दिया अगर कोई अपने घर में जलाता है तो ये शुभ होता है। दरअसल इस दिन यमदेव की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर आटे का दिया जलाकर यमदेव की पूजा अर्चना की जाए तो नर्क से मुक्ति मिल जाती है, साथ ही यमदेव की बुरी नजर भी परिवार के किसी भी सदस्य पर नहीं पड़ती है।

इसलिए कहा जाता है की छोटी दिवाली के दिन यमदेव की पूजा करते समय हमेशा आटे का दिया ही जलाना चाहिए और उसे दिए को घर के हर कोने-कोने में घूमना चाहिए उसके बाद दक्षिण दिशा में उसे रखना चाहिए। क्योंकि दक्षिण दिशा यमदेव की दिशा मानी गई है। ऐसा करने से यमदेव प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर आने वाली बला को टाल देते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News