आज है कार्तिक माह का पहला सोमवार, इन उपायों से करें भोलेनाथ को प्रसन्न, हर इच्छा होगी पूर्ण

Published on -
Kartik Somwar Upay

Kartik Somwar Upay : आज कार्तिक माह का पहला सोमवार है। कार्तिक माह की शुरुआत 29 अक्टूबर से हो चुकी है। हिंदू धर्म में कार्तिक मास का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। ये बेहद ही पवित्र महीना होता है। इस महीने में कई सारे व्रत और त्यौहार आते हैं जो हिंदू धर्म के सबसे बड़े माने जाते हैं। इसी तरह कार्तिक माह का पहला सोमवार भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। ये दिन भोलेनाथ को समर्पित होता है।

इस दिन कुछ विशेष उपाय किए जाते हैं जो जीवन को खुशहाल बना देते हैं। उन उपायों से भोलेनाथ भी बेहद प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। आप भी आज सोमवार के दिन भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर उनके कुछ उपायों को कर के उन्हें खुश कर सकते हैं। इसके अलावा आज के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने का भी काफी ज्यादा महत्व माना गया है। आज नदियों में स्नान करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और आपके सभी पापों का भी नाश होता है। चलिए जानते हैं जीवन को खुशहाल बनाने के खास उपाय –

सोमवार के दिन जरूर करें ये उपाय

भोलेनाथ को प्रसन्न करने का उपाय

भोलेनाथ को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको सुबह जल्दी उठ कर स्नान करने के बाद शिव मंदिर जाना होगा। साथ ही शिवलिंग पर जल अर्पित करने के बाद उन्हें पंचामृत से स्नान करवाएं। फिर आप चंदन लगाए और बेलपत्र, धतूरा और शमी के पत्ते अर्पित करें। ऐसा करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर इच्छा पूर्ण करते हैं।

संतान प्राप्ति के लिए उपाय

संतान प्राप्ति के लिए आपको सोमवार के दिन भोलेनाथ का रुद्राभिषेक करना होगा। इतना ही नहीं इसके अलावा घी से अभिषेक भी आप कर सकते हैं। ऐसा करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं और आपको संतान सुख देते हैं।

वैवाहिक जीवन में मधुरता बढ़ाने के उपाय

वैवाहिक जीवन में मधुरता बढ़ाने के लिए आपको सफेद रंग के वस्त्र धारण कर चंदन का तिलक लगाना है। इसके साथ ही आप शिव मंदिर में रुद्राक्ष चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में खुशियां आएगी और जीवन खुशाल बनेगा।

धन से जुड़ी समस्या का उपाय

पैसों की दीक्कत से परेशान है तो आपको उससे छुटकारा पाने के लिए सोमवार के दिन गन्ने के रस से शिवजी का अभिषेक करना होगा। ऐसा करने से भोलेनाथ प्रसन्न होंगे और आपका जीवन खुशियों से भर जाएगा। साथ ही धन हानि भी नहीं होगी और आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News