इन खास उपायों से पाएं मनचाहा फल, विष्णु जी की कृपा से पूरी होगी हर मुराद

Guruwar Upay: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा और कुछ खास उपाय करने से आपकी मनचाही मुरादें जल्द ही पूरी हो सकती हैं।

Guruwar Upay

Guruwar Upay: हिंदू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी देवताओं को समर्पित होता है। गुरुवार का दिन हिंदू धर्म में भगवान विष्णु की पूजा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु जी ने देवताओं के गुरु भी कहा जाता है उनके उपासना की जाती है।

भगवान विष्णु की उपासना करने से जीवन में सुख समृद्धि और शांति की प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी की कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर हो तो यह व्यक्ति के करियर और आर्थिक जीवन में बाधाएं पैदा कर सकता है। ऐसे में गुरुवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से गुरु ग्रह मजबूत होता है और भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती हैं।

आर्थिक तंगी से छुटकारा दिलाने के लिए

गुरुवार के दिन घी का दीपक जलाना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि गुरुवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करके सूर्य देव को जल अर्पित किया जाए और फिर भगवान विष्णु की पूजा कर उनके पास घी का दीपक जलाया जाए, तो इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। यह उपाय आर्थिक तंगी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है और भगवान की कृपा से जीवन में खुशियां बरकरार रहती हैं।

करियर में तरक्की के लिए

अगर जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। करियर में बाधाएं आ रही है, तो ऐसे में गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा जरूर करनी चाहिए। भगवान विष्णु की पूजा के दौरान विष्णु चालीसा का पाठ करना भी भी बेहद शुभ माना जाता है। इसके अलावा गुरुवार के दिन पहले मिष्ठान का भोग भी अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से सिर्फ भगवान विष्णु प्रसन्न ही नहीं होते बल्कि कुंडली में गुरु ग्रह भी मजबूत होता है।

गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत करने के लिए

गुरुवार के दिन केसर का इस्तेमाल ज्योतिष के अनुसार एक महत्वपूर्ण उपाय माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि रात में सोने से पहले दूध में केसर मिलाकर पीने से आपके ग्रहों की स्थिति सुधरती है, विशेषकर गुरु ग्रह जिससे जीवन में शांति और समृद्धि आती है। इसके अलावा केसर की खीर बनाकर भगवान विष्णु को पहले भोग अर्पित करना और फिर परिवार के साथ उसे साझा करना भी एक शुभ कार्य माना जाता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News