शनिदेव के इस 1 पौधे की दशहरा के दिन करें पूजा, शनि दोष सहित धन से जुड़ी समस्या होगी दूर

Avatar
Published on -
Dussehra Upay

Dussehra Upay : आज विजयादशमी का त्यौहार है। दशहरा को विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है। दशहरे को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। इस दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध कर विजय प्राप्त की थी। हिंदू धर्म में दशहरे के त्यौहार का सबसे ज्यादा महत्व माना जाता है। यह धार्मिक त्योहारों में से एक है। इसे पूरे देश में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

हर साल दशहरा के दिन नक्षत्र और ग्रह ऐसा योग बनते हैं जिसमें अगर कुछ उपाय किया जाए तो वह व्यक्ति को काफी ज्यादा फल देते हैं। उन उपायों का लाभ उन्हें साल भर तक होता है। आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपने कर लिया तो सालभर आपके घर में खुशियों का माहौल रहेगा। इतना ही नहीं आपके जीवन की तमाम परेशानियां भी ख़त्म होगी। हम बात कर रहे हैं दशहरा के दिन शनि देव के प्रिय पौधे शमी की पूजा करने के बारे में।

हिंदू धर्म में है काफी ज्यादा महत्व

शमी के पौधे का हिंदू परंपरा में काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। अगर दशहरा के दिन शमी के पौधे की पूजा की जाए और इसकी पत्तियां एक दूसरे को बाती जाए तो इसका काफी ज्यादा फल मिलता है। कहा जाता है कि दशहरा के लिए रावण दहन के साथ ही शमी के पौधे की पूजा काफी ज्यादा फलदाई मानी जाती है।

ऐसी है मान्यता

दरअसल, शमी शनिदेव और शिवजी का प्रिया पौधा है, इसलिए दशहरा के दिन इसकी पूजा जरूर करनी चाहिए। मान्यताओं के मुताबिक रावण के साथ युद्ध पर जाने से पहले भगवान राम ने शमी के पौधे की पूजा की थी। इतना ही नहीं यह भी कहा जाता है कि जब पांडव अज्ञातवास में थे तब उन्होंने भी शमी के पौधे के पीछे ही अपने इस वजह से इस पौधे का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है।

जरूर करें शमी के पौधे की पूजा

 

दशहरा के दिन शमी के पौधे की पूजा करने से शनि दोष या शनि प्रकोप से मुक्ति मिलती है। दरअसल शमी का पौधा शनि देव का साक्षात रूप माना जाता है। इस वजह से इसकी पूजा करना अत्यंत लाभकारी होती है।

आयुर्वेद में भी शमी के पौधे का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। शमी का पौधा कृषि विपदा में लाभदायक माना जाता है। इसे कई तरह से प्रयोग किया जाता है।

दशहरा के दिन अगर विधि विधान के साथ शमी के पौधे की पूजा की जाए तो इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है। वहीं घर में तंत्र मंत्र का असर भी खत्म हो जाता है और जीवन खुशहाल बनता है।

ये उपाय भी है कारगर

आपको बता दे शमी का पौधा अगर घर के उत्तर पूर्व दिशा में लगाया जाए तो यह बेहद लाभ पहुंचता है। वहीं दशहरे के दिन अगर इस पौधे को घर में लगाया जाए तो इसका लाभ और ज्यादा बढ़ जाता है। शमी के पौधे को धन का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में यह पौधा आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर साबित होगा।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News