Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार पुरुषों को ऐसे मिलता है सुकून, जीवन बन जाता है आसान

उनकी सर्वश्रेष्ठ कृति "अर्थशास्त्र" मानी जाती है, जिसमें वे राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की है। वहीं, उनकी दूसरी महत्वपूर्ण पुस्तक "चाणक्य नीति" है, जो जीवन के नीतियों और तर्कों को बताती है।

Sanjucta Pandit
Published on -
Chanakya Niti

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य एक विद्वान, राजनीतिज्ञ, शिक्षाविद्, धार्मिक दार्शनिक और विचारक थे। जिन्हें चाणक्य, कौटिल्य और विष्णुगुप्त के नामों से भी जाना जाता है। उन्होंने भारतीय राजनीति के कई पहलुओं को स्थापित किया है। साथ ही अपनी राजनीतिक दक्षता के लिए प्रसिद्ध पाई है। चाणक्य मौर्य साम्राज्य के मुख्य सलाहकार थे। जिन्होंने चंद्रगुप्त मौर्य को नया समराज्य स्थापित करने में अहम योगदान दिया था। उनका जन्म लगभग 400 ईसा पूर्व माना जाता है। उन्होंने विभिन्न विषयों में शिक्षा प्राप्त की, जिसमें राजनीति, अर्थशास्त्र, नीति और धर्म शामिल थे। उनके विचार आज भी महत्वपूर्ण हैं। उन्हें आज भी महान विचारक और राजनीतिज्ञ के रूप में याद किया जाता है। उनकी सर्वश्रेष्ठ कृति “अर्थशास्त्र” मानी जाती है, जिसमें वे राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की है। वहीं, उनकी दूसरी महत्वपूर्ण पुस्तक “चाणक्य नीति” है, जो जीवन के नीतियों और तर्कों को बताती है जोकि आज भी लोगों के काम आती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको पुरुषों से जुड़े कुछ टिप्स बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार पुरुषों को ऐसे मिलता है सुकून, जीवन बन जाता है आसान

पुरुषों को ऐसे मिलता है सुकून

  • चाणक्य नीति के अनुसार, जिन पुरुषों की पत्नी अच्छे से समझदारी पूर्वक घर को संभाल लेती है, वह हमेशा सुकून से कमाते हैं और खुशहाल तरीके से अपना जीवनयापन करते हैं। ऐसे लोगों का घर स्वर्ग बन जाता है, क्योंकि दोनों पति-पत्नी साथ मिलकर लाइफ को बेहतर बनाते हैं।
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, दुनिया का नजरिया दिन-प्रतिदिन बदल रहा है। आजकल झूठ बोलने वालों की संख्या बढ़ रही है और जो जितना सच बोलता है, वह लोगों के लिए उतना ही बुरा बनता जा रहा है। जो जितना झूठ बोलता है, वह लोगों के लिए उतना ही अच्छा बनता जा रहा है, लेकिन आपको ऐसे में भी आदर्श पुरुष बनकर रहना है। ऐसे में पत्नी का साथ आवश्यक है, तभी आप अपनी लाइफ को बेहतर तरीके से जी पाएंगे।
  • चाणक्य नीति में इस बात का जिक्र किया गया है कि यदि किसी पुरुष को शक का कीड़ा लग जाए, तो वह कभी खत्म नहीं हो सकता, क्योंकि इसका कोई इलाज नहीं है। ऐसे लोग हर किसी के चरित्र पर उंगली उठाते हैं, जिसे आप किसी के द्वारा प्रमाण देने पर भी विश्वास नहीं होता। साथ ही ऐसे लोग मौन भी नहीं रह पाए। जिस कारण आगे चलकर, उन्हें बहुत सी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, ऐसे पुरुष हमेशा कड़वे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे दूसरे लोग दुखी हो जाते हैं।
  • चाणक्य के अनुसार, कमजोर व्यक्ति से दुश्मनी रखना सबसे ज्यादा खतरनाक होता है क्योंकि वह ऐसे समय पर वार करता है, जबकि आप कल्पना भी नहीं कर सकते। इसलिए कोशिश करें कि किसी से भी दुश्मनी ना रखें। खासकर घर की महिलाओं से तो बिल्कुल भी बैर रखना मूर्खता है।
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, हारे हुए व्यक्ति की सलाह जीते हुए व्यक्ति का अनुभव और खुद का दिमाग किसी भी पुरुष को कभी हारने नहीं देता। इसलिए हमेशा ऐसे लोगों से संपर्क बनाए रखें। इससे आप हमेशा खुश रहेंगे और अपने परिवार का भरण पोषण अच्छे तरीके से कर पाएंगे।
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार सब खेल कर्म का है ये लौट कर तो आयेगा जो तुझे आज रुला रहा है कल कोई और उसे रुलाएगा। जीवन में सफलता पाने के लिए हमें अपने कर्मों में कमी नहीं छोड़नी चाहिए। किसी भी परिस्थिति में हार नहीं माननी चाहिए, बल्कि हमें पुनः प्रयास करना चाहिए। बता दें कि जीवन की चुनौतियों से डरने की बजाय, हमें उनका सामना करना और उनसे सीखना चाहिए।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News