Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार पुरुषों को ऐसे मिलता है सुकून, जीवन बन जाता है आसान

उनकी सर्वश्रेष्ठ कृति "अर्थशास्त्र" मानी जाती है, जिसमें वे राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की है। वहीं, उनकी दूसरी महत्वपूर्ण पुस्तक "चाणक्य नीति" है, जो जीवन के नीतियों और तर्कों को बताती है।

Sanjucta Pandit
Published on -
Chanakya Niti

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य एक विद्वान, राजनीतिज्ञ, शिक्षाविद्, धार्मिक दार्शनिक और विचारक थे। जिन्हें चाणक्य, कौटिल्य और विष्णुगुप्त के नामों से भी जाना जाता है। उन्होंने भारतीय राजनीति के कई पहलुओं को स्थापित किया है। साथ ही अपनी राजनीतिक दक्षता के लिए प्रसिद्ध पाई है। चाणक्य मौर्य साम्राज्य के मुख्य सलाहकार थे। जिन्होंने चंद्रगुप्त मौर्य को नया समराज्य स्थापित करने में अहम योगदान दिया था। उनका जन्म लगभग 400 ईसा पूर्व माना जाता है। उन्होंने विभिन्न विषयों में शिक्षा प्राप्त की, जिसमें राजनीति, अर्थशास्त्र, नीति और धर्म शामिल थे। उनके विचार आज भी महत्वपूर्ण हैं। उन्हें आज भी महान विचारक और राजनीतिज्ञ के रूप में याद किया जाता है। उनकी सर्वश्रेष्ठ कृति “अर्थशास्त्र” मानी जाती है, जिसमें वे राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की है। वहीं, उनकी दूसरी महत्वपूर्ण पुस्तक “चाणक्य नीति” है, जो जीवन के नीतियों और तर्कों को बताती है जोकि आज भी लोगों के काम आती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको पुरुषों से जुड़े कुछ टिप्स बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार पुरुषों को ऐसे मिलता है सुकून, जीवन बन जाता है आसान

Continue Reading

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।