उत्साह के साथ मनाया जा रहा महालया का पर्व, जानें धार्मिक महत्व

महालया के दिन मां दुर्गा धरती पर आगमन के लिए कैलाश पर्वत से विदाई लेती हैं। इसके अगले दिन ही घट स्थापना के साथ नवरात्रि की शुरुआत होती है।

durga puja

Mahalaya 2024 : भारतीय कैलेंडर के हिसाब से आज का दिन बेहद खास है। आज 2 अक्टूबर है यानी आज नेशनल गॉडफादर महात्मा गांधी का जन्म दिवस है। इस अवसर पर पूरे देश भर में छुट्टी रहती है। इसके अलावा, पितृपक्ष का भी आज समापन हो जाएगा। इस आखिरी दिन को सर्व पितृ अमावस्या के नाम से जाना जाता है। साथ ही, आज हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण त्यौहार का शुभारंभ महालय मना कर किया जा रहा है। वहीं, महालय के पर्व को सनातन धर्म में काफी खास माना गया है। इस दिन लोग सुबह उठकर फ्रेश एनर्जी फील करते हैं।

masik durgashtmi

शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, अश्विनी माह की अमावस्या तिथि की शुरुआत 1 अक्टूबर को रात 9:39 पर महालय की शुरुआत हो चुकी है, जिसका समापन 3 अक्टूबर को रात 12:18 पर होगा। इसलिए आज यानी 2 अक्टूबर को महालय मनाया जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, महालया अमावस्या पर पूजा का शुभ मुहूर्त 11:46 से लेकर 12:34 तक रहेगा। यह कुतुप मुहूर्त है। वहीं, रौहिण मुहूर्त दोपहर 12:34 से शुरू होकर दोपहर 1:21 तक रहेगा, जबकि अपराह्न काल का शुभ मुहूर्त दोपहर 1:21 से लेकर 3:43 तक रहेगा।

महत्व

दरअसल, इस त्यौहार की धूम खासकर पश्चिम बंगाल में देखने को मिलती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन मां दुर्गा धरती पर आगमन के लिए कैलाश पर्वत से विदाई लेती हैं। इसका शारदीय नवरात्र से सीधा संबंध माना जाता है क्योंकि इसके अगले दिन ही घट स्थापना के साथ नवरात्रि की शुरुआत होती है। इस दौरान 9 दिन तक आदि शक्ति की नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है। महालया के दिन लोग सुबह उठकर चंडी पाठ सुनते हैं। हर गली मोहल्ले में पॉजिटिव एनर्जी महसूस की जा सकती है। सभी लोग इसी के साथ दुर्गा पूजा की तैयारी में जुड़ जाते हैं। इस दिन पश्चिम बंगाल में खास व्यंजन बनाने का भी प्रावधान है। दुर्गा सप्तशती श्लोक का पाठ करना भी बहुत खास माना गया है, इससे जीवन में सुख और समृद्धि आती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News