Numerology: मूलांक से पता लगाएं अपनी शादी से जुड़े राज, जानें कौन है आपके लिए बेस्ट पार्टनर

हर व्यक्ति का मूलांक उसके जीवन और व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बताता है। चलिए आज किस मूलांक के लिए कौन से मूलांक का पार्टनर बेस्ट साबित होता है, ये जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: जब भी व्यक्ति को अपने जीवन या भविष्य के बारे में पता करना होता है। वह ज्योतिष का सहारा लेता है। ज्योतिष एक नहीं बल्कि कई तरह की विद्याओं में बंटा हुआ है। सभी शास्त्रों का व्यक्ति के जीवन और भविष्य के बारे में पता करने का तरीका अलग है।

राशिफल के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन जन्मतिथि भी व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ बताती है। जानकी के जरिए अंक शास्त्र में कुछ मूलांक निकाले जाते हैं, जिनका संबंध ग्रहों से होता है। इन मूलांकों के जरिए न सिर्फ व्यक्ति का व्यवहार और भविष्य बल्कि यह भी पता किया जा सकता है कि इसके लिए कौन से मूलांक के लोग शादी के लिए बेहतर साबित होंगे।

मूलांक 1

मूलांक 1 के लोगों की दो चार और छह नंबर बालों के साथ अच्छी जमती है। यह स्वभाव से थोड़े शर्मीले होते हैं इसलिए अधिकतर अरेंज मैरिज ही करते हैं।

मूलांक 2

मूलांक 2 के लोग प्यार में समझदारी से निर्णय लेना अच्छी तरह से जानते हैं। एक तीन और छह नंबर वालों के साथ इनका जीवन बेहतर होता है।

मूलांक 3

इन लोगों का स्वभाव रोमांटिक किस्म का होता है। अगर ये एक बार किसी के प्यार में पड़ जाते हैं तो रिश्ते को बेहतर तरीके से निभाते हैं। दो-तीन और 6 नंबर वालों के साथ उनकी अच्छी बॉन्डिंग बनती है।

मूलांक 4

मूलांक 4 के लोगों का स्वभाव काफी ज्यादा रोमांटिक होता है। अपने स्वभाव के कारण ये एक से ज्यादा बार प्यार में पड़ जाते हैं। 1, 2, 7 और 8 नंबर वालों से उनकी अच्छी पटती है।

मूलांक 5

मूलांक 5 के लोग सहज और सरल व्यक्तित्व के होते हैं। इन लोगों की अधिकतर अरेंज मैरिज होती है। आठ नंबर वाले लोगों के साथ इनकी अच्छी बनती है।

मूलांक 6

पार्टनर चुनने के मामले में यह लोग जरा कच्चे होते हैं और यह किसी से भी शादी कर सकते हैं।ये अपने मन मुताबिक काम करना पसंद करते हैं।

मूलांक 7

मूलांक 7 के लोगों के लिए नंबर दो वाले लोग बेस्ट पार्टनर बनते हैं। यह लोग लव मैरिज करें या फिर अरेंज दोनों में खुश रहते हैं।

मूलांक 8

मूलांक 8 के लोग प्यार के मामले में पक्के होते हैं और अपने प्यार को शादी तक लेकर जाते हैं।

मूलांक 9

इन लोगों के लिए नंबर 2 और नंबर 6 वाले लोग अच्छे पार्टनर साबित होते हैं। इन लोगों को घर वालों की मर्जी से शादी करना पसंद होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News