Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के इन नियमों का करें पालन, दरिद्रता होगी दूर, सुख-समृद्धि का होगा आगमन

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र, घरों और भवनों के निर्माण और डिजाइन से संबंधित एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है। इसका उद्देश्य सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुनिश्चित करना और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना है, जिससे निवासियों के जीवन में समृद्धि, स्वास्थ्य और खुशी आती है।

vastu

Vastu Tips: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। घर के निर्माण से लेकर घर में किस वस्तु को किस दिशा में रखना चाहिए तक का वर्णन वास्तु शास्त्र में विस्तार से किया गया है। ऐसा माना जाता है कि वास्तु शास्त्र के बताए गए नियमों का पालन करने से व्यक्ति के जीवन में हमेशा सूक्ष्मदर्शी बनी रहती है वहीं अगर नियमों को पालन न किया जाए तो घर में दरिद्रता आती है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में क्या-क्या बदलाव करना चाहिए किन चीजों को रखना चाहिए और किन चीजों को नहीं रखना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

दरिद्रता दूर करने के लिए वास्तु शास्त्र के इन नियमों का करें पालन

प्लास्टिक के फूल न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में प्लास्टिक के फूल-पौधे रखना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं और घर में रहने वालों के लिए स्वास्थ्य, धन और समृद्धि में बाधा उत्पन्न करते हैं। प्लास्टिक के फूल-पौधे निर्जीव होते हैं और जीवन शक्ति का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। इनकी जगह, घर में प्राकृतिक पौधे रखना चाहिए जो सकारात्मक ऊर्जा और ताजगी का प्रसार करते हैं। इसलिए, घर में सजावट के लिए हमेशा प्राकृतिक फूलों और पौधों का ही उपयोग करें।

इन पौधों को ना रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कांटेदार पौधे रखना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं और घर में रहने वालों के लिए शांति, समृद्धि और स्वास्थ्य में बाधा उत्पन्न करते हैं। कांटेदार पौधे संघर्ष, तनाव और बाधाओं का प्रतीक होते हैं। इनकी उपस्थिति से घर में कलह, मनमुटाव और नकारात्मकता बढ़ सकती है। इसलिए, घर में सकारात्मक ऊर्जा और शांति बनाए रखने के लिए कांटेदार पौधों से बचना चाहिए। यदि आप घर में पौधे रखना चाहते हैं, तो तुलसी, मनी प्लांट, एलोवेरा, या गेंदे जैसे शुभ पौधे चुनें। यह भी ध्यान रखें कि पौधों को हमेशा स्वस्थ और हरा-भरा रखें। मुरझाए हुए या सूखे पौधे भी नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं।

तिजोरी रखने की सही दिशा

धन की तिजोरी को घर में सही जगह रखना बहुत महत्वपूर्ण है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, तिजोरी को दक्षिण दीवार से सटाकर रखें। ऐसा करने से तिजोरी का द्वार उत्तर दिशा की ओर होगा, जो धन लाभ के लिए शुभ माना जाता है। तिजोरी को जमीन से थोड़ा ऊपर, कमर की ऊंचाई के आसपास रखें। तिजोरी को मजबूत और स्थिर आधार पर रखें, जैसे कि लकड़ी की अलमारी या पक्का स्टैंड। तिजोरी को मुख्य द्वार या सोने के कमरे के सामने न रखें। तिजोरी को हमेशा साफ और व्यवस्थित रखें। तिजोरी को मजबूत ताले से बंद रखें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News