शादी के बाद चूड़ियां पहनते समय इन नियमों का रखें ध्यान, जानें कब और कितनी चूड़ी पहनना है शुभ

Diksha Bhanupriy
Published on -
Rules Of Wearing Bangles

Rules Of Wearing Bangles: हिंदू धर्म में रीति-रिवाजों को काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है। यहां पर पूजन पाठ से लेकर होने वाली सभी रस्मों से कोई ना कोई नियम धर्म जरूर जुड़ा हुआ होता है। चूड़ियां एक ऐसी चीज है जो हर सुहागन महिला जरूर पहनती है। एक और जहां यह महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है तो दूसरी ओर इसे सुहाग की निशानी के तौर पर भी देखा जाता है। सुंदरता के तौर पर तो लोग वार त्यौहार पर चूड़ियां पहन लेते हैं लेकिन चूड़ियां कितनी पहननी चाहिए इस बात की जानकारी बहुत से लोगों को नहीं होती है। आज हम आपको इस बारे में जानकारी देते हैं।

क्यों जरूरी हैं चूड़ियां

शादी के बाद हर महिला को चूड़ी पहना हुए देखा जाता है। यह किसी भी महिला के सोलह श्रृंगार का एक हिस्सा है जिसके बिना उसका श्रृंगार अधूरा माना जाता है। सभी अपनी-अपनी पसंद के हिसाब से कांच से लेकर सोने-चांदी की चूड़ियां पहनते हैं।

कितनी होनी चाहिए चूड़ियां

सुहागन महिलाएं सुहाग की निशानी के तौर पर शादी के बाद चूड़ियां तो पहनती हैं लेकिन इनकी संख्या कितनी होनी चाहिए इस बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है। आपको बता दें कि शादीशुदा महिलाओं को शादी के बाद 21 चूड़ियां पहननी चाहिए। इसके साथ दोनों हाथों में दो सोने या फिर चांदी की चूड़ियां पहननी चाहिए।

नई दुल्हन को चूड़ी

जिन लोगों की नई शादी हुई है उन्हें धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से 40 दिन तक एक हाथ में सात से नौ चूड़ियां जरूर पहननी चाहिए। ऐसा करना शुभ माना जाता है। वहीं शादी के बाद महिलाओं को काले या फिर गहरे रंग की चूड़ियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ऐसी हो चूड़ियां

शादी के बाद महिलाओं को कांच की चूड़ियां पहननी चाहिए यह उनके लिए शुभ मानी जाती है। यह व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाने का काम करती है। चूड़ियां सुहाग की निशानी है और इन्हें सौभाग्य के तौर पर देखा जाता है। यही कारण है कि यह महिलाओं के श्रृंगार का महत्वपूर्ण है।

कब पहनें चूड़ियां

अब जब चूड़ियों के रंग और संख्या के बारे में जानकारी है तो चलिए आपको यह भी बता देते हैं कि आपको इन्हें कब पहनना चाहिए। मंगलवार या शनिवार के दिन चूड़ी पहनना शुभ माना जाता है। इस दिन अगर चूड़ियां खरीदी जाती हैं तो यह जीवन में सौभाग्य को निमंत्रण देती हैं। चूड़ियों का सीधा-सीधा संबंध महिलाओं की सेहत से बताया जाता है। इसे पहनने से रक्त संचार बेहतर तरीके से होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News