पितृ पक्ष में जन्में बच्चे को दें ये आध्यात्मिक नाम, जानें सुंदर अर्थ

हर माता-पिता अपने बच्चों के लिए सारी चीज बेस्ट करना चाहते हैं। जब नाम रखने की बारी आती है तब भी बेस्ट से बेस्ट नाम ढूंढा जाता है। चलिए आज हम आपको बच्चों के कुछ प्यारे नाम बताते हैं।

Baby Name

Baby Name: हर माता पिता के लिए दुनिया में सबसे जरूरी उनका बच्चा होता है। अपने बच्चों को खुश रखने के लिए माता-पिता हर मुमकिन कोशिश करते हैं। वो चाहते हैं कि बच्चों को हर सुख सुविधा दी जा सके ताकि वह कभी भी किसी तरह की परेशानी का सामना ना करें। घर में बच्चों के आगमन की बात पूरा परिवार उनकी देखरेख में लग जाता है और हर चीज को खास बनाने की कोशिश की जाने लगती है।

बच्चों की हर चीज को खास बनाने की कोशिश में नाम भी एक ऐसी चीज होती है जो सबसे खास और अर्थपूर्ण चुना जाता है। दरअसल नाम का हर व्यक्ति के जीवन पर गहरा असर होता है। यही कारण है कि जब बच्चे का नाम रखा जाता है तो माता-पिता बहुत सोच समझकर किसी नाम का चुनाव करते हैं। अगर आपके घर में किसी नन्हे मेहमान का आगमन हुआ है और आप उसके लिए नाम ढूंढ रहे हैं तो हम आपको कुछ सुंदर नाम बताते हैं।

पारस

यह एक बहुत ही प्यारा नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। दरअसल यह एक अमूल्य पत्थर है। यह ऐसा पत्थर है इसके संपर्क में आने से मिट्टी भी सोना बन जाती है।

श्रवण

यह बहुत ही खूबसूरत नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। पौराणिक समय में श्रवण कुमार नाम का एक बालक था जो अपने माता-पिता की बहुत सेवा करता था। इस नाम का अर्थ सुनना होता है।

वशिष्ठ

यह प्यारा नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। जो लोग आध्यात्मिक नाम ढूंढ रहे हैं उनके लिए यह बिल्कुल बेस्ट है इस्लाम के कृषि हुआ करते थे जो अपने ज्ञान, धर्म और सिद्धांतों के लिए पहचाने जाते थे। यह नाम आपके बच्चे में ज्ञान और अनुशासन लेकर आएगा।

व्यास

यह प्यारा नाम है जो आप बेटे को दे सकते हैं यह महर्षि वेदव्यास के नाम से लिया गया सुंदर नाम है। महर्षि वेदव्यास ने महाभारत समेत वेदों की रचना की थी। यह नाम बुद्धिमत्ता और आध्यात्मिकता का प्रतीक है।

कुलदीप

अगर आपको सांस्कृतिक और पारिवारिक नाम देना चाहते हैं तो यह बिल्कुल बेस्ट रहेगा। इस नाम का अर्थ वंश का दीपक होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News