विवाह में आ रही है परेशानी? मासिक शिवरात्रि पर अपनाएं ये 3 सरल और प्रभावी उपाय

Masik Shivratri 2024: यदि आपके विवाह में कोई समस्या आ रही है, तो मासिक शिवरात्रि का दिन एक विशेष अवसर हो सकता है। इस दिन कुछ सरल और प्रभावी उपाय अपनाकर आप अपने रिश्ते में सुधार ला सकते हैं।

Masik Shivratri 2024

Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि भगवान शिव और मां पार्वती की कृपा प्राप्त करने का एक विशेष अवसर माना जाता है। इस दिन श्रद्धालु शिवलिंग का जल अभिषेक कर विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करते हैं, जिससे उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

इस दिन को लेकर ऐसी मान्यता है, की मासिक शिवरात्रि पर महादेव की उपासना करने से मंगल दोष दूर होता है और विवाह में आ रही बाधाएं भी समाप्त होती है। इसके साथ ही इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से भक्तों को मनचाहा वर प्राप्त होता है और जीवन में सुख समृद्धि का आवास होता है।

मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri 2024)

हिंदू पंचांग के अनुसार आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 30 सितंबर 2024 को सुबह 6:36 से शुरू होकर 1 अक्टूबर को सुबह 9:9 पर समाप्त होगी। ऐसे में मासिक शिवरात्रि का व्रत सोमवार 30 सितंबर को रखा जाएगा। आपको बता दें, मासिक शिवरात्रि की पूजा रात के समय करना शुभ माना जाता है।

मासिक शिवरात्रि पर आजमाएं ये 3 उपाय (Masik Shivratri 2024 Upay)

मंगल दोष के लिए

अगर आप मंगल दोष की समस्या से परेशान है, तो मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की विधिपूर्वक पूजा करना अत्यंत लाभकारी माना जाएगा। इस दिन शिवलिंग का गंगाजल से अभिषेक करते समय उसमें लाल चंदन, लाल फूल और गुड़ जरुर मिलाएं। इस उपाय को करने से मंगल दोष से छुटकारा मिलता है।

मनचाहा वर प्राप्त करने के लिए

इसके अलावा मासिक शिवरात्रि के दिन को मनचाहा वर प्राप्त करने के लिए भी अत्यंत शुभ दिन माना जाता है। इस दिन गंगाजल में शहद मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें और मनोकामनाएं पूरी करने के लिए महादेव से प्रार्थना करें। इस उपाय को करने से विवाह में आ रही दिक्कतें दूर हो जाती है।

वैवाहिक जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए

मासिक शिवरात्रि का दिन वैवाहिक जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए अत्यंत फलदाई माना जाता है। इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की सच्चे मन से उपासना करने से वैवाहिक जीवन में आ रही सभी समस्या दूर हो जाती हैं। मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा करते समय पुष्प, बेलपत्र, गंगाजल जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से रिश्ते में मधुरता आती है।

 

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News