Kamada Ekadashi 2024: आर्थिक तंगी से मुक्ति दिलाती है कामदा एकादशी, इन आसान उपायों से पाएं भगवान विष्णु का आशीर्वाद

Kamada Ekadashi 2024: कामदा एकादशी, वर्ष की सबसे महत्वपूर्ण एकादशियों में से एक है। यह भगवान विष्णु को समर्पित है और इस दिन उनकी पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। भगवान विष्णु को प्रसन्न करने और कामदा एकादशी का अधिकतम लाभ उठाने के लिए यहां कुछ सरल उपाय बताए गए हैं।

भावना चौबे
Published on -
kamda

Kamada Ekadashi 2024: साल भर में 24 बार एकादशी का व्रत रखा जाता है। हर माह में दो एकादशी पड़ती है। पहली एकादशी कृष्ण पक्ष और दूसरी एकादशी शुक्ल पक्ष में पड़ती है। एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित है। साल 2024 में चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी 19 अप्रैल को आ रही है। इस एकादशी को कामदा एकादशी कहा जाता है। एकादशी के दिन लोग विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करते हैं। इसके अलावा भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। अगर आप भी कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप एकादशी के दिन क्या-क्या उपाय कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

पूजा विधि

1. सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें।
2. अपने पूजा स्थान को सजाएं और दीप जलाएं।
3. भगवान विष्णु की मूर्ति या चित्र स्थापित करें।
4. फलों, फूलों, नैवेद्य और धूप से भगवान विष्णु की पूजा करें।
5. विष्णु सहस्रनाम या गंगा स्तोत्र का पाठ करें।
6. दिन भर व्रत रखें और केवल सात्विक भोजन करें।
7. रात में कीर्तन करें और भगवान विष्णु की आरती उतारें।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।