करवा चौथ आज, जरूर करें इन 8 चीजों का दान, सुखमय होगा वैवाहिक जीवन, पति को होगा लाभ, अखंड सौभाग्य की होगी प्राप्ति

Manisha Kumari Pandey
Published on -
karwa chauth

Karwa Chauth 2023: आज करवा चौथ है। महिलायें जोरों-शोरों से इसकी तैयारियों में जुटी हुई है। रात को चाँद के दर्शन करने के बाद ही पति के हाथों से पानी पीने के बाद पारण करेंगी। प्रत्येक वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर यह व्रत रखा जाता है। इस दौरान कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है। शास्त्रों के अनुसार 8 ऐसी चीजें, जिनका करवा चौथ पर दान करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने अखंड सौभाग्य का वरदान मिलता है। पति की आयु लंबी होती है। सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। तुला दान को शिव पुराण में अधिक शुभ बताया गया है। जिसमें एक तरफ ये 8 चीजें और एक तरफ सुहागिन महिलायें बैठती है। आइए जानें करवा चौथ पर किन-किन चीजों का दान करें-

लौंग

करवा चौथ के लौंग का दान जरूर करें। ऐसा करने से धन-समृद्धि में वृद्धि होती है। पति को भाग्य का साथ मिलता है। सफलता के योग बनते हैं।

जीरा

जीरा भी सौभाग्य से संबंधित होता है। करवा चौथ के दिन इसका दान करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से अखंड सौभाग्य आशीर्वाद प्राप्त होता है।

चंदन

हिन्दू धनर्म में चंदन की लड़की खास महत्व दिया है। करवा चौथ के दिन इसका दान करना भी बेहद शुभ माना जाता है।

पान

पान को तांबूल भी कहा जाता है। करवा चौथ के दिन इसजा दान करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से पापों के मुक्ति मिलती है। सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। पति को लाभ होता है।

गन्ना

करवा चौथ के दिन गन्ने का दान करना भी सुबह माना जाता है। गन्ना या इसका जूस दान करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

काजल

काजल 16 शृंगार का महत्वपूर्ण भाग है। करवा चौथ के दिन इसका दान करने से बुरी नजर से छुटकारा मिलता है। राहू-केतु का सुषप्रभाव भी कम होता है। पति को लाभ होता है।

कुमकम

करवा चौथ के दिन कुमकुम का भी दान करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से पति को दीर्घ आयु का वरदान मिलता है। वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर होती हैं ।

फूल

करवा चौथ पर फूल का दान करना शुभ माना जाता है। आप किसी वस्तु का दान करें या न करें केवल फूलों का दान करें। लाल, पीले और सफेद फूलों का दान करने से वैवाहिक जीवन सुखमय होता है। अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News