Rajyog 2023 : 3 राशियों की किस्मत चमकाएंगे ये 2 बड़े राजयोग, धन-दौलत में होगी वृद्धि, गोल्डन टाइम, चमकेगा व्यापार-करियर

Pooja Khodani
Updated on -
rajyog

Mangal Gochar/ Ruchak / Kndra Trikon rajyog : ज्योतिष शास्त्र में नौ ग्रहों में से मंगल ग्रह बेहद प्रभावशाली माने जाते है। भूमि, साहस, पराक्रम और ऊर्जा के कारक मंगल जब भी चाल बदलते है तो मानव जीवन और पृथ्वी पर बड़ा प्रभाव देखने को मिलता है।हाल ही में मंगल ग्रह ने 16 नवंबर को वृश्चिक राशि में प्रवेश किया है जिससे रूचक राजयोग और केंद्र त्रिकोण राजयोग का निर्माण हुआ है ,जो 4 राशियों के लिए बेहद लकी साबित होने वाला है। वृश्चिक राशि में मंगल 28 दिसंबर तक रहेंगे।वही वृश्चिक राशि में बुध सूर्य पहले से ही विराजमान है, ऐसे में बुधादित्य राजयोग भी निर्माण हुआ है जो जातको ले लिए बेहद फलदायी साबित होगा।

क्या होता है रुचक/केन्द्र त्रिकोण राजयोग

  • वैदिक ज्योतिष के अनुसार,  कुंडली में जब 3 केंद्र भाव जैसे 4, 7, 10 और 3 त्रिकोण भाव जैसे 1, 5, 9 जब आपस में युति, दृष्टि संबंध अथवा राशि परिवर्तन करते हैं, तब केंद्र त्रिकोण राजयोग बनता है। केंद्र त्रिकोण राजयोग जातक के लिए भाग्यशाली माना जाता है, जिसके परिणाम स्वरूप भाग्योदय, पेशे में उन्नति, सरकारी या कॉर्पोरेट कार्यालय में शीर्ष स्थान मिलता है।
  • रूचक पंच महापुरुष योग मंगल ग्रह के द्वारा बनता है।जब जन्मकुंडली के केंद्र स्थान में मंगल अपनी उच्च राशि मकर अथवा अपनी मूल त्रिकोण राशि मेष या फिर अपनी स्वराशि वृश्चिक में विराजमान होते है, तो रुचक राजयोग का निर्माण होता है। इस राजयोग से साहस, दौलत-शौहरत में वृद्धि होती है, व्यक्ति बलशाली बनता है।कहा जाता है कि जब मंगल मेष, वृश्चिक या मकर राशि में स्थित होता है, तो इसकी ताकत और सकारात्मक प्रभाव बढ़ जाता है।

वृश्चिक राशि : मंगल के गोचर से रुचक और केन्द्र त्रिकोण राजयोग का बनना जातकों के लिए बेहद लकी साबित हो सकता है। रूचक राजयोग से साहस और पराक्रम के साथ मान सम्मान में वृद्धि होगी। धन-संपत्ति का लाभ और कार्यों में सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा वालों को प्रमोशन का लाभ प्राप्त हो सकता है। बिजनेस वालों के लिए भी सुनहरा अवसर है, कोई नया व्यापार शुरू कर सकते हैं।  संपत्ति खरीद या बेच सकते हैं।  वही केंद्र त्रिकोण राजयोग से कारोबार में लाभ मिलेगा। लंबे समय से रुका काम या कोई योजना को गति मिल सकती है।कोई अच्‍छी खबर सुनने को मिल सकती है  जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा।

मकर राशि : रूचक महापुरुष राजयोग जातकों को अनुकूल सिद्ध हो सकता है।आय में वृद्धि होगी, आय के नए सोर्स बनेंगे। पुराने निवेश और पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है।करियर के लिए समय अनुकूल रहेगा। आयात निर्यात से जुड़े व्यापारियों को अच्छा धनलाभ हो सकता है। रियल एस्टेट में निवेश कर चुके लोगों को लाभ प्राप्त हो सकता है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों को लाभ मिलेगा। कोर्ट कचहरी के मामलों में सफलता मिलेगी, इस दौरान फैसला आपके पक्ष में आ सकता है।किसी भी बड़े कार्य को शुरू कर सकते हैं और कारोबार में वृद्धि होगी। यह गोचर कामयाबी दिलाने वाला रहेगा।

सिंह राशि : रूचक महापुरुष राजयोग जातकों के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। वाहन और प्रापर्टी खरीदने का मन बना सकते हैं। कारोबार और करियर में अच्छे ऑफर मिल सकते हैं। भौतिक सुखों की प्राप्ति हो सकती है। रियल एस्टेट का कारोबार करने वालों के लिए समय अनुकूल रहेगा। किसी संपत्ति में निवेश कर सकते हैं यानी आप कोई संपत्ति आदि खरीद सकते हैं। करियर के लिए भी यह अवधि अच्छे परिणाम दिलाने वाली रहेगी। व्यापारियों को भी लाभ मिलेगा।केंद्र त्रिकोण राजयोग से कार्यों में सफलता मिलेगी। कोई प्रापर्टी खरीद सकते हैं। पैतृक संपत्ति का लाभ मिल सकता है। किस्मत का साथ मिलेगा। राजनीति वालों को कोई पद मिल सकता है। मेडिकल, होटल के व्यापारियों को भी लाभ मिलने के योग है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News