21 दिसंबर को महानंदा नवमी व्रत, जरूर करें ये काम, माँ लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, दूर होगी आर्थिक तंगी, मिलेगा सौभाग्य का आशीर्वाद

Manisha Kumari Pandey
Published on -
mahananda navmi 2023

Mahananda Navmi 2023: इस साल मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की महानंदा नवमी 21 दिसंबर गुरुवार को पड़ रही है। इस दिन माँ लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। सनातन धर्म में इस व्रत का खास महत्व होता है। नंदा नवमी का व्रत सुहागिन महिलायें और कुंवारी कन्याएं रखती है। ऐसा करने से सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। मनोकामनाएं पूरी होती है। धन-समृद्धि में वृद्धि होती है। इस बार नंदा नवमी पर तीन शुभ योग बन रहे हैं, इनमें वरीयान, रवि और सवार्थ सिद्धि योग शामिल हैं।

नंदा नवमी पर करें ये उपाय

इस दिन सिद्धकुंजिका स्त्रोत्र का पाठ करें। कुंवारी कन्याओं को भोजन कराएं और भेंट दें। ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है। धन-धान्य में वृद्धि होती है।नंदा नवमी के दिन माँ दुर्गा के अर्गला स्त्रोत्र का पाठ करें। ऐसा करने से घर-परिवार में सुख-शांति आती है। यश और एश्वर्य की प्राप्ति होती है। दान-दक्षिणा भी करें। इस दिन घर में कूड़ा-कचरा बिल्कुल न रखें।

ऐसे करें पूजा

सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र धारण करें। पूजास्थल पर एक लकड़ी पर लाल कपड़ा बिछाएं। अब देवी लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें। अक्षत, कुमकुम, मेहंदी, कुमकम इत्यादि समाग्री चढ़ाएं। घी का दीपक और धूप जलाएं। मंत्रों का जाप करें। माँ लक्ष्मी की आरती करें।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो मान्यताओं, पंचांग और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News