9 फरवरी को मनाई जाएगी मौनी अमावस्या, इस दिन करें ये 4 काम, शुभ फलों की होगी प्राप्ति

मौनी अमावस्या को माघ मेला के रूप में भी मनाया जाता है, जिसमें लोग तीर्थस्थलों पर स्नान करते हैं। पढ़ें विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -

Mauni Amavasya 2024 : हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या का विशेष महत्व है। इसी कड़ी में इस साल 9 फरवरी को मनाई जाएगी। इस माघ अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। मौनी अमावस्या का महत्व ध्यान और तपस्या के साथ जुड़ा होता है। इस दिन लोग मौन व्रत रखते हैं, जिसका अर्थ है कि वे इस दिन चुप रहते हैं और भगवान की ध्यान में लगे रहते हैं। यह दिन ध्यान और साधना का होता है। इस दिन यह चार महत्वपूर्ण काम करने से साधकों को शुभ फलों की प्राप्ति होती है। आईए जानते हैं विस्तार से…

करें ये 4 काम

  • इस दिन श्रद्धालुओं को अपने पितरों के लिए पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध करना चाहिए।
  • इस दिन गंगा नदी में अवश्य ही स्नान करना चाहिए। जिसके बाद आप वहां पर विधिपूर्वक पूजा-अर्चना भी कर सकते हैं।
  • इस दिन मांस मदिरा धूमपान आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • इस दिन व्रत रखने के साथ ही आपको जरूरतमंद लोगों के बीच वस्त्र आदि का दान करना चाहिए।

महत्व

मौनी अमावस्या को माघ मेला के रूप में भी मनाया जाता है, जिसमें लोग तीर्थस्थलों पर स्नान करते हैं। बता दें कि मौनी अमावस्या को गंगा स्नान के लिए विशेष दिन माना जाता है। इस दिन लोग गंगा नदी में स्नान करते हैं और अपने पापों की क्षमा के लिए प्रार्थना करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन गंगा नदी में स्नान करने से भक्त को शुभ फल की भी प्राप्ती होती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News