1 फरवरी को बुध करेगें राशि परिवर्तन, चमक उठेगी इन 6 राशियों की किस्मत, बढ़ेगी इनकम, जीवन में आएगी खुशहाली

फरवरी माह के पहले दिन ही पारिवारिक जीवन, बुद्धि, ज्ञान, गणित और कारोबार के कारक बुध मकर राशि में गोचर करने जा रहे हैं। इस राशि परिवर्तन का प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। आइए जानें इसका शुभ किन–किन राशियों पर पड़ेगा?

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Budh Gochar 2024

Mercury Transit In Capricorn, Budh Gochar 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में सभी ग्रहों का अपना अलग-अलग महत्व होता है। समय-समय पर सभी ग्रह अपनी चाल बदलते रहते हैं। बुद्धि, ज्ञान, गणित, चतुराई और कारोबार के कारक बुध 1 फरवरी दोपहर 2:29 बजे धनु राशि से मकर राशि में गोचर करेंगे। ग्रहों के राजकुमार के राशि परिवर्तन का नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा।

मेष राशि (Aries)

बुध के गोचर से मेष राशि के जातकों को लाभ होगा। सफलता के द्वार खुलेंगे। कारोबार में लाभ होगा। नौकरी की तलाश पूरी होगी। माता-पिता का सहयोग मिलेगा।

वृषभ राशि (Taurus)

इस गोचर से वृषभ राशि के जातकों का भाग्योदय होगा। आध्यात्मिक और धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। करियर और कारोबार को लेकर अच्छी खबर मिलेगी। छात्रों के लिए यह समय अनुकूल होगा। संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है।

कन्या राशि (Virgo)

बुद्ध की विशेष कृपा बरसाने वाली है। नया कार्य शुरू करने के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। लव लाइफ लव लाइफ अच्छी होगी वैवाहिक जीवन में खुशहाली आएगी। घर के बड़ों के साथ संबंध अच्छे होंगे सफलता के योग बन रहे हैं।

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि के जातकों इस गोचर से लाभ होगा। इनकम में वृद्धि होगी। भौतिक सुख-सुविधाओं का लाभ मिलेगा। अचानक धन की प्राप्ति हो सकती है। मधुर वाणी मुश्किल समय से बाहर निकल सकती है। संपत्ति से जुड़े मामलों में सफलता मिलेगी। छात्रों के लिए सफलता के योग बन रहे हैं।

मकर राशि (Capricorn)

मकर राशि के जातकों के लिए यह गोचर किसी वरदान से कम नहीं है। नया कार्य शुरू करने पर लाभ होगा। विदेश जाकर  नौकरी करने का अवसर मिलेगा। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। विवाह में आ रही बाधाएं दूर होगी। ऊर्जा में बढ़ोत्तरी होगी समाज में मान सम्मान बढ़ेगा।

मीन राशि (Pisces)

मीन राशि के जातकों के लिए भी यह गोचर अनुकूल रहेगा। आय में वृद्धि के योग बन रहे हैं। लंबे समय से अटका धन वापस मिलेगा। घर-परिवार में खुशहाली आएगी ‌। संतान सुख की प्राप्ति  हो सकती है।

इन राशियों को सतर्क रहने की जरूरत

कुछ राशियों के लिए मकर राशि में बुध का गोचर अनुकूल नहीं होगा जीवन में उतार-चढ़ाव आएंगे। मिथुन राशि के जातकों  को सेहत से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। कर्क राशि के जातकों को धन हानि हो सकती है, किसी को भी उधार देने से बचें। सिंह राशि के जातक कोई भी निर्णय सोच समझ कर लें। खर्चों में वृद्धि हो सकती है। तुला राशि के जातकों को माता-पिता का खास ख्याल रखने की जरूरत है। कुंभ राशि के जातक उधार देने से बचें। आर्थिक हानि हो सकती है। छात्रों को पढ़ाई में ध्यान देने की जरूरत है। रिश्तेदारों और दोस्तों की ओर से बुरी खबर मिल सकती।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News