Mahashivratri पर बिहार में स्थित इन 5 मंदिरों में करें महादेव के दर्शन, मनोकामनाएं होंगी पूर्ण

आज के आर्टिकल में हम आपको बिहार में स्थित 5 फेमस शिव टेंपल के बारे में बताएंगे। जिसका इतिहास काफी साल पुराना है, लेकिन यह सभी अपनी खूबसूरती के साथ-साथ चमत्कारों के लिए भी जाना जाता है।

Mahashivratri 2024 : हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा-अर्चना बहुत ही उत्साह के साथ की जाती है। हमारे देश में अधिक लोग महाकाल के भक्त हैं। जिस कारण भारत के हर कोने में चाहे पूर्व से पश्चिम की बात करें या फिर उत्तर से दक्षिण की शिव मंदिर स्थापित है। इनमें कई सारे रहस्य भी छुपे हुए हैं। बता दें कि भारत में एक-से-बढ़कर-एक ऊंची शिव प्रतिमा स्थापित है जोकि देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी ऊंचाई के लिए प्रसिद्ध है। इसी कड़ी में 8 मार्च को महादेव के भक्ति महाशिवरात्रि की तैयारी कर रहे हैं। उस दिन सुबह से ही भक्तों की भीड़ देखने को मिलेगी।

lord shiva

कुछ लोग महाशिवरात्रि पर मंदिर में दर्शन के लिए जाना चाहते हैं, तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको बिहार में स्थित 5 फेमस शिव टेंपल के बारे में बताएंगे। जिसका इतिहास काफी साल पुराना है, लेकिन यह सभी अपनी खूबसूरती के साथ-साथ चमत्कारों के लिए भी जाना जाता है। यहां दूर-दूर से लोग भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं। यदि आप भी शिव भक्त हैं, तो इन मंदिरों में दर्शन के लिए जा सकते हैं। आइए जानते हैं उन मंदिरों के बारे में विस्तार से…

बाबा हरिहरनाथ मंदिर

  • बाबा हरिहरनाथ मंदिर रहस्य और चमत्कार से भरा हुआ है। इसके आधे भाग में शिव और दूसरे भाग में विष्णु की मूर्ति स्थापित है। इस मंदिर की खासियत है कि यह दो विभागों में बांटा गया है।
  • ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर को ब्रह्मा जी ने भगवान विष्णु और शिव को एक साथ लाने के लिए स्थापित किया था। इस मंदिर का इतिहास में यह भी कहा जाता है कि श्री राम ने जनकपुर जाने के दौरान यहां रुक कर हरि और हर की स्थापना की थी।
  • यह मंदिर भक्तों के बीच बहुत ही प्रसिद्ध है और धार्मिक आयोजनों का एक महत्वपूर्ण स्थल है।

कोटेश्वर नाथ धाम

  • बेलागंज प्रखंड के मेन गांव में स्थित कोटेश्वर नाथ धाम का इतिहास बहुत प्राचीन माना जाता है, जोकि करीब 100 साल से भी ज्यादा पुराना है। यह मंदिर मोरहर और दरघा नदी के पास स्थित है।
  • इस मंदिर का निर्माण वाणासुर की बेटी उषा द्वारा किया गया था। दरअसल, उषा की इच्छा थी कि वह श्री कृष्ण के पोते अनिरुद्ध से विवाह करें, लेकिन वाणासुर श्री कृष्ण के दुश्मन थे। इसलिए वह इस बात से खुश नहीं थे।
  • इसलिए उषा ने अनिरुद्ध के साथ विवाह करने के लिए भगवान शिव के मंदिर का निर्माण करवाया। यहां हर साल लाखों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं।

अजगैबीनाथ मंदिर

  • अजगैबीनाथ मंदिर बिहार के सुल्तानगंज में स्थित है जोकि महाशिवरात्रि के दिन भक्तों के बीच विशेष महत्व रखता है। यहां भक्त अपनी मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए भगवान शिव की आराधना करते हैं।
  • भक्तों का मानना है कि जो भी यहां सच्चे मन से भोलेनाथ की पूजा करता है, उनकी सारी मन्नतें पूरी होती हैं। इस दिन यहां कई प्रकार के धार्मिक आयोजन किए जाते हैं।

ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर

  • वहीं, आप बिहार के बक्सर जिले के ब्रह्मपुर में स्थित ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर जा सकते है, जिसे ब्रह्माजी ने स्थापित किया था। बता दें कि इस मंदिर का दरवाजा पश्चिम मुखी है जोकि इसे अन्य मंदिरों से अलग बनाती है।
  • बक्सर से इस मंदिर की दूरी 40 किमी है। हर साल यहां महाशिवरात्रि के अवसर पर भक्तों की बड़ी भीड़ देखने को मिलती है। सुबह से ही लोग यहां महादेव के दर्शन को पहुंचते हैं।

बाबा गरीब नाथ मंदिर

  • बिहार में स्थित बाबा गरीब नाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं के बीच अलग उत्साह देखने को मिलता है। यहां पर भक्त रात के समय लाइन में लगकर बाबा के दर्शन के लिए आते हैं। बता दें कि दर्शन के लिए पहलेजा घाट से गंगा जल लेकर हाजीपुर के रास्ते आप मुजफ्फरपुर आ सकते हैं।
  • मंदिर के इतिहास की बात करें तो यहां पहले एक बरगद का पेड़ था। इस पेड़ की कटाई के दौरान भगवान शिव यहां प्रकट हुए थे, तभी से उनकी पूजा-अर्चना आरंभ हुई थी।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News