इस दिन पड़ रही है पौष पूर्णिमा, बन रहे हैं बेहद खास संयोग, होगा भाग्योदय, कष्ट होंगे दूर, करें ये 5 उपाय

Paush Purnima 2023: साल का पहला पूर्णिमा इस महीने की 6 जनवरी को पड़ रहा है। इसे पौष पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार यह बेहद खास होता है। इसके अंत से माघ मास शुरुआत होगी। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस अवसर पर कई शुभ संयोग भी पड़ रहे हैं। पौष पूर्णिमा माता लक्ष्मी को समर्पित होती है। पवित्र नदियों में स्नान करना और दान करना बहुत ही फलदायी माना जाता है। 6 जनवरी 2023 सुबह 2:29 बजे इसकी शुरुआत होगी और समापन 7 जनवरी सुबह 4:52 बजे होगा।

ऐसे करें पूजा

इस साल पौष पूर्णिमा पर बहुत ही विशेष योग बन रहे हैं। कुछ उपायों को करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विशेष कृपा पूरे साल भक्तों पर रहेगी। अन्य वर्षों की तुलना में इस साल यह अधिक फायदेमंद होगा। इसके लिए सुबह उठकर जल्दी स्नान कर लें। यदि आप पवित्र नदियों में स्नान करने नहीं जाते हैं तो पनि में गंगा जल मिलाकर स्नान कर सकते हैं। उसके बाद साफ-सुथरे वस्त्र पहनकर मंदिर में एक घी का दीपक जलाएं। फिर माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करें। बिना तुलसी के नारायण को भोग ना लगाएं। अब भगवान विष्णु-माता लक्ष्मी की आरती करें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"