भौतिक सुख सुविधाओं के प्रति आकर्षित होते हैं इस मूलांक के लोग, खर्चीला होता है स्वभाव

Numerology

Numerology: जिस तरह से राशि हर व्यक्ति के जीवन और भविष्य के बारे में कई तरह का खुलासा करती है और उसी के आधार पर कुंडली की गणना की जाती है। ठीक उसी तरह से व्यक्ति की जन्म तिथि भी उसके बारे में बहुत से बातों की जानकारी देती है। जन्मतिथि के जोड़ के आधार पर निकले मूलांक के जरिए जातक के बारे में कई चीजों का पता लगाया जा सकता है।

किसी भी व्यक्ति का मूलांक पता करने के लिए उसकी जन्म तिथि के अंकों को जोड़ा जाता है और उन्हें जोड़ने के बाद जो अंक निकालकर आता है, वही मूलांक कहलाता है। उदाहरण के तौर पर जिस व्यक्ति का जन्म महीने की 6 तारीख को होता है, उसका मूलांक 6 माना जाता है। कि किसी तरह से महीने की 15 और 24 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक भी 6 ही कहलाएगा क्योंकि जब इन दोनों अंको को जोड़ा जाएगा तो इनका योग 6 होगा। अंक ज्योतिष के मुताबिक आज हम आपको इसी मूलांक के जातकों के विषय में जानकारी देते हैं।

कैसे होते हैं मूलांक 6 के जातक

  • अंक शास्त्र के मुताबिक जिन लोगों का मूलांक 6 होता है, वह अच्छी चीजों के प्रति जल्दी आकर्षित होते हैं। उन्हें एशो आराम और भौतिक सुख सुविधा हमेशा से आकर्षित करती है और वह उसे हर कीमत पर पाना चाहते हैं।
  • यह लोग मेहनती स्वभाव के होते हैं और किसी भी चीज में आलस करना इन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। यह अपना काम पूरी शिद्दत के साथ पूरा करते हैं और उसके खत्म होने के बाद ही दम लेते हैं।
  • यह जातक शांत प्रवृत्ति के होते हैं और हर काम शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करते हैं। परिवार का ध्यान रखना इन्हें पसंद होता है और यह रिश्तों को बेहद ही अच्छे से निभाते हैं।
  • इन जातकों का स्वभाव भौतिक सुख सुविधाओं की ओर आकर्षित होता है। यही वजह है कि यह थोड़े खर्चीले स्वभाव के होते हैं और बचत बिल्कुल भी नहीं करते।
  • सलाह देने के मामले में यह लोग बिल्कुल परफेक्ट होते हैं और किसी की भी मुसीबत के समय समझदारी से निर्णय लेकर समझाइश देते हैं। ये समझदार और बुद्धिमान होते हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News