इंसान की एक गलती से रुक जाती है तरक्की, जानें क्या कहती है Chanakya Niti

आचार्य चाणक्य की मानें तो यदि कोई इंसान उस गलती को कर रहा है, तो वह कभी भी तरक्की नहीं पा सकता। अगर आपको अपने लक्ष्य में बाधा नहीं चाहिए, तो उस गलती को कभी भी ना करें।

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti :  भारत में चाणक्य का महत्वपूर्ण योगदान रहा है, उन्हें सबसे बड़ा राजनीतिज्ञ और धर्मशास्त्र का ज्ञाता माना जाता है। जिन्होंने हर क्षेत्र में कुछ सिद्धांतों का वर्णन किया है। इसके अलावा, उन्होंने सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य को खुद का साम्राज्य स्थापित करने की सलाह दी थी। इसमें उन्होंने सबसे अधिक मदद की थी। बता दें कि चाणक्य को कौटिल्य और विष्णु गुप्त के नाम से भी जाना जाता है। उनके द्वारा लिखी गई नीतियों को आज भी लोगों द्वारा अपनाई जाती है, जिन्हें अपनाने वाला हर व्यक्ति जीवन में सफल होता है। साथ ही काफी अच्छा और खुशहाल तरीके से लाइफ स्पेंड करता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई इंसान की उस गलती को बताएंगे जो उसे सफलता से दूर ले जाती है।

इंसान की एक गलती से रुक जाती है तरक्की, जानें क्या कहती है Chanakya Niti

आचार्य चाणक्य की मानें तो यदि कोई इंसान उस गलती को कर रहा है, तो वह कभी भी तरक्की नहीं पा सकता। अगर आपको अपने लक्ष्य में बाधा नहीं चाहिए, तो उस गलती को कभी भी ना करें। हालांकि, जीवन में कई बार ऐसी परिस्थितियों उत्पन्न होती है। जब हमें ना चाहते हुए भी कुछ ऐसा करना पड़ता है जो हम नहीं करना चाहते। इसलिए कोशिश करें कि उन गलतियों को करने से बचें।

ना करें ये गलती

  • चाणक्य नीति के अनुसार, इंसान को अपने लक्ष्य की योजना के बारे में भूलकर भी किसी को बताना नहीं चाहिए। जो इंसान अपनी योजनाओं के बारे में दूसरों को बताता है, उसे आगे चलकर भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि उस योजना को चुराई भी जा सकती है या फिर उनके रास्ते में बाधा उत्पन्न की जा सकती है। कई बार गुप्त योजनाओं के बाहर आने से उसके पूरे होने के चांसेस काम हो जाते हैं।
  • चाणक्य द्वारा उनकी नीति में यह बताया गया है कि अगर आप सफलता को हासिल करना चाहते हैं, तो उसका रास्ता आप अकेले ही तय करें क्योंकि किसी को अपना लक्ष्य बताने से वह कभी भी कामयाब नहीं हो पाता। दूसरे लोग आपकी कामयाबी से जलन रख सकते हैं। ईर्षा के कारण वह आपके रास्ते में बाधा उत्पन्न करेंगे, जिस कारण आपकी सफलता में दिक्कतें आएंगी। वह कोशिश करेंगे कि आपका दिमाग में चल रही योजना पर आपका ध्यान केंद्रित न हो। इससे आपका मन अशांत रहेगा और जब मन एकाग्र नहीं हो तब आपका कोई भी काम में मन नहीं लगेगा। इस प्रकार आप सफलता की ओर बढ़ते जाएंगे।
  • कई बार सफलता पाने के लिए इंसान को बहुत संघर्ष करना पड़ता है। इस दौरान उन्हें काफी उतार-चढ़ाव भी देखना पड़ता है जो आपकी कमजोरी का हिस्सा भी हो सकता है। कोशिश करें कि अपनी कमजोरी को कभी भी किसी के सामने व्यक्त न होने दे। अगर आपको कोई चीज नहीं आती है, तो उसे जानने और सीखने का प्रयास करें, ना कि किसी और के सामने उसे व्यक्त करके अपने लिए मुश्किलें खड़ी करें। ऐसा करने से सामने वाला व्यक्ति आपकी इस कमजोरी का फायदा उठा सकता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News