Sawan 2023: भूतों ने रातों-रात कराया था इस शिव मंदिर का निर्माण, जानें इसका रहस्य

Sanjucta Pandit
Published on -

Bhootonwala Mandir : भारत में एक से बढ़कर मंदिर है जो रहस्य से भरपुर होता है। हर मंदिर की अपनी अलग खासियत और महत्वता होती है। वहीं, इन दिनों देशभर में सावन का महीना चल रहा है। ऐसे में भगवान शिव की अनेकों मंदिरें विराजमान हैं। जिनमें से ऐसी कई मंदिरें हैं जो अपनेआप में कई सारे रहस्य छुपा कर रखे हैं। वैसे तो हमने आमतौर पर हमने देखा है कि लोगों ने मंदिरों का निर्माण करवाया है लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं उसे सुनकर आप सभी आश्चर्य हो जाएंगे…

यूपी के मेरठ में स्थित है मंदिर

दरअसल, आज के आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका निर्माण भूतों ने करवाया था जो कि उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में स्थित हैं। इस शिव मंदिर का नाम लाल मंदिर है, जिसे लोग भूतोंवाला मंदिर के नाम से भी जानते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर का निर्माण भूतों ने एक रात में किया था। जिसके लिए लाल ईंटों का इस्तेमाल किया गया था। इसके बारे में विस्तार से जानने पर पता चलेगा कि मंदिर निर्माण कार्य के लिए सीमेंट या लोहे का प्रयोग नहीं किया गया था।

जानें रहस्य

स्थानीय लोगों का कहना है कि लाल मंदिर को हजारों साल पहले भूतों ने बनाया था लेकिन सुबह होने तक लेकिन शिखर का निर्माण पूरा नहीं हुआ था और भूत गायब हो गए थे। इसके बाद, राजा नैन सिंह ने शिखर का निर्माण कराया। तब से लेकर आज तक में कई सारी आपदाएं भी आई लेकिन मंदिर को कुछ भी नहीं हुआ। इस कारण यह मंदिर अपने आप में अनोखा रहस्य लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध है।

भक्तों की उमड़ती है भीड़

बता दें कि इस मंदिर में सावन और शिवरात्रि के दिनों हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ इक्ठ्ठा होती है। लोग मंदिर पहुंच कर भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं। साथ ही, अपनी मनोकामनाएं मांगते हैं। हिंदू धर्म में सावन मास को एक पवित्र महीना माना जाता है। इस महीने में भगवान शिव और मां पार्वती के भक्तों के लिए बेहद खास माना जाता है। इसलिए लोग बड़ी संख्या में यहां पहुंचते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News