Somvati Amavasya: सोमवती अमावस्या पर सूर्य ग्रहण का साया, धन प्राप्ति के लिए करें ये 4 उपाय, बरसेगी माँ लक्ष्मी की कृपा

8 अप्रैल को सोमवती अमावस्या है। इस दिन सूर्य ग्रहण भी लग रहा है। कुछ उपायों को करके माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और अपने जीवन के कष्ट दूर कर सकते हैं।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
somvati amavasya

Somvati Amavasya 2024: सनातन धर्म में सोमवती अमावस्या का विशेष महत्व होता है। यह दिन पितरों को समर्पित होता है। मान्यताएं इस दिन दिन व्रत रखने से सौभाग्य का वरदान प्राप्त होता है। साल 2024 की पहली सोमवती अमावस्या है। इस दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024) भी लग रहा है। सोमवती अमावस्या के दिन कुछ उपायों को करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। धन-समृद्धि में वृद्धि होती है। आइए एक नजर इन उपायों पर डालें-

नमक का टोटका

सोमवती अमावस्या के दिन पानी में नमक डालकर पूरे घर में पोंछा लगाएं। ऐसा करने से बुरी नजर से छुटकारा मिलता है। घर-परिवार में खुशहाली आती है।

दीपक का उपाय

सोमवती अमावस्या के दिन घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। अन्न और धन का भंडार सदैव भरा रहता है।

पीपल के पेड़ से जुड़ा उपाय

सोमवती अमावस्या के दिन पीपल का पौधा लगाना और कम से कम एक वर्ष तक इसकी सेवा करना बहुत शुभ माना जाता है।  ऐसा करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा जरूर करें।

तुलसी का उपाय

सोमवती अमावस्या के दिन तुलसी की पूजा करें। इसके चारों ओर परिक्रमा करें। घी का दीपक भी जलाएं। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा बरसती है। धन-धान्य में वृद्धि होती है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, ग्रंथों, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News