शनि देव होंगे प्रसन्न, करने होंगे बस यह आसान उपाय, होगी धन, वैभव, व्यापार, नौकरी और सम्मान में वृद्धि

आज के आर्टिकल में हम आपको शनि देव को प्रसन्न करने के कुछ उपाय बताएंगे, जिससे उन्हें धन, वैभव की तो प्राप्ति होगी। साथ ही व्यापार और नौकरी में तरक्की के योग बनेंगे। इसके अलावा, समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा।

Sanjucta Pandit
Published on -
Shani Dev Angry Reasons

Shani Dev : सनातन धर्म में शनि देव को न्याय का देवता माना जाता है जो इंसान को उसके अच्छे या बुरे कर्मों के अनुसार परिणाम देते हैं। इसलिए भगवान शनि को “कर्मकारक ग्रह” भी कहा जाता है। बता दें कि शनि देव एक ऐसे ग्रह है जो सबसे धीमी गति से एक राशि में गोचर करते हैं। वह एक राशि में करीब ढाई साल तक विराजमान रहते हैं। इस दौरान सभी 12 राशियों पर इसका शुभ और अशुभ प्रभाव देखने को मिलेगा। इसके अलावा, शनि देव को अस्त्र देवता भी कहते हैं। उनकी पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति अपने कुंडली के दोष को दूर कर सकता है। इसके साथ ही वह शनि की साढ़ेसाती और ढैया के प्रभाव को भी कम किया जा सकता है।

shani dev

तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको शनि देव को प्रसन्न करने के कुछ उपाय बताएंगे, जिससे उन्हें धन, वैभव की तो प्राप्ति होगी। साथ ही व्यापार और नौकरी में तरक्की के योग बनेंगे। इसके अलावा, समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। पारिवारिक जीवन खुशियों से भरा होगा। इन उपायों को अपनाने से घर में सकारात्मक माहौल बना रहता है। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में विस्तार से…

शनि यंत्र की पूजा

  • शनि देव की कृपा पाने के लिए साधकों को प्रत्येक शनिवार शनि यंत्र की पूजा करनी चाहिए। इससे नौकरी और व्यापार में तरक्की के योग बनते हैं। इसके साथ ही धन संबंधी सारी समस्याएं खत्म हो जाती है, जिससे आपको मानसिक तौर पर भी शांति मिलती है।
  • इस उपाय को अपनाने से जातक के जीवन में चल रही शनि की साढ़ेसाती और ढैया का प्रभाव भी कम हो जाता है। इसके लिए सुबह उठकर आपको सबसे पहले स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण करना है। इसके बाद शनि मंदिर में जाकर विधिपूर्वक उनकी पूजा-अर्चना करें।

भगवान शिव की पूजा

  • बता दें कि शनि देव भगवान शिव के परम शिष्य हैं। इसलिए प्रत्येक शनिवार को महाराज शनि की पूजा करते समय आप भगवान भोलेनाथ की भी जरूर पूजा करें।
  • इस दौरान भगवान शिव की पूजा के लिए तिल का उपयोग करना है। शिवलिंग पर जल में तिल डालकर जलाभिषेक करें। इससे शनि देव अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में खुशियां भर देते हैं।

जरूरतमंदों में करें दान

  • प्रत्येक शनिवार को गरीब और जरूरतमंदों में अन्न, वस्त्र या फिर उन चीजों का दान करें जो लोगों के काम आ सके। ऐसा करने से शनि देव की विशेष कृपा पर बनी रहेगी।
  • इसके अलावा, आप काले चने, काले तिल, उड़द दाल, किताब, आदि का भी दान कर सकते हैं। इससे माता लक्ष्मी भी प्रसन्न रहती हैं और आपका घर धन-धान्य से भरा होता है।

जानवरों की सेवा

  • शनि देव को प्रसन्न करने के लिए आपको जानवरों के प्रतिशत भाव रखना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो व्यक्ति स्वान की देखभाल करता है, उससे शनि देव हमेशा प्रसन्न रहते हैं।
  • इसलिए हमेशा जानवरों को खासकर स्वान को खाना खिलाए। उनकी देखभाल, उनकी रक्षा करें। ऐसे जातकों पर शनि देव कभी भी कोई समस्या नहीं आने देते। साथ ही अपनी कृपा दृष्टि आपपर बनाए रखते हैं, जिससे समाज में भी मान और सम्मान में भी वृद्धि होती है।

शनि मंत्रों का जाप

  • इसके अलावा आप “ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः” और “ॐ शं शनैश्चरायै नमः” मंत्रों का जाप कर सकते हैं। बता दें कि इस मंत्र को रोजाना नियमित रूप से जाप करने पर जीवन में स्थिरता आती है। साथ ही जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
  • वहीं, इस मंत्र का जाप शनि ग्रह की कृपा और शुभ फल के लिए किया जाता है। आप इस मंत्र का नियमित जाप करके कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News