नवरात्रि के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, वरना रुष्ट हो जाएंगी माँ दुर्गा, नहीं मिलेगा व्रत-पूजा का फल 

3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। इस दौरान कुछ कार्यों को करना उचित नहीं माना जाता है। ऐसा करने से माता रानी नाराज भी हो सकती हैं। 

Shardiya Navratri

Shardiya Navratri 2024: हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व होता है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा आराधना की जाती है। नवरात्रि के दौरान कुछ कार्यों को करना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा करने से मां दुर्गा नाराज होती है। पूजा और व्रत का फल भी प्राप्त नहीं होता।

मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के 9 दिनों तक विधि-विधान के साथ मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। जीवन के कष्ट दूर होते हैं। मनोकामनाएं पूरी होती हैं। जीवन के कष्ट दूर होते हैं।

नवरात्रि के दौरान भूलकर भी न करें ये काम 

  • नवरात्रि के दौरान घर में साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए। जहां गंदगी होती है वहां माता रानी का आगमन नहीं होता। प्रतिदिन मंदिर और घर की सफाई करें।
  • नवरात्रि के 9 दिनों तक शराब, धूम्रपान और तामसिक भोजन जैसे कि मांस, मछली, अंडा, लहसुन, प्याज इत्यादि का सेवन करना वर्जित होता है।
  • इस दौरान घर का माहौल शांत रखें। सभी सदस्य अनुशासन का पालन करें। अपने व्यवहार काऔर विचारों का ध्यान रखें। विवाद और झगड़ों से बचें।
  • नवरात्रि व्रत के दौरान ब्रह्मचार्य  का पालन करना चाहिए।
  • इस दौरान नाखून और बाल कटवाना  वर्जित होता है। व्रत रखने वालों को साबुन और शैंपू का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप अखंड ज्योत का संकल्प लेते हैं तो इसका खास ख्याल रखें। इसे कभी बुझने न दें।
  • नवरात्रि के दौरान कन्यापूजन अवश्य करें। वरना व्रत और फल का पूरा फल नहीं मिलता।
  • नवरात्रि व्रत रखने वालों को सेंधा नमक और फलाहार का सेवन करना चाहिए।

पहले दिन होगी माँ शैलपुत्री की पूजा

इस साल से नवरात्रि की शुरुआत  3 अक्टूबर गुरुवार से हो रही है। इसका समापन 12 अक्टूबर शनिवार को होगा। नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना के साथ-साथ मां शैलपुत्री की पूजा की जाएगी। कई अद्भुत संयोग भी बन रहे हैं। माँ शैलपुत्री को शांति और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। इनकी पूजा करने से विवाह के योग बनते हैं। आरोग्य का वरदान मिलता है।

(Disclaimer: इन आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News