Sun Transit 2021: चंद्र ग्रहण से पहले सूर्य की वृश्चिक राशि में एंट्री, इन राशियों की चमकेगी किस्मत

जब भी सूर्य एक राशि को छोड़कर किसी दूसरी राशि में गोचर करते हैं तो इसका प्रभाव कई राशियों पर होता है।

सूर्य

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।आज 16 नवंबर 2021 मंगलवार से सूर्य देवता ने राशि परिवर्तिन कर ली है। अब सूर्य ग्रहों के राजा तुला राशि से वृश्चिक राशि में प्रवेश (Sun Transit 2021) कर गया है और अब एक महीने तक वृश्चिक राशि में गी रहेंगे।इसके बाद 6 दिसंबर 2021 को सूर्य 3.40 बजे धनु में प्रवेश करेंगे। वही 20 नवंबर को बृहस्पति कुंभ राशि में गोचर करेंगे. इन ग्रह गोचर के फेर से होने वाली शादियां भी प्रभावित होंगी  सूर्य एक महीने के अंतराल पर अपनी राशि बदलते हैं।  इस परिवर्तन से कईयों राशियों (zodiac signs) की किस्मत चमकेगी और कईयों को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

यह भी पढ़े.. कमलनाथ ने शिवराज सरकार से मांगा 17 सालों का हिसाब, बोले- जारी करें श्वेत पत्र

ज्योतिष के अनुसार, सूर्य देवता ऊर्जा के केंन्द्र बिन्दु और सभी ग्रहों के राजा माने जाते हैं। राशियों में सूर्य का अपना अलग ही एक विशेष महत्व होता है, यही कारण है कि जब भी सूर्य एक राशि को छोड़कर किसी दूसरी राशि में गोचर करते हैं तो इसका प्रभाव कई राशियों पर होता है। सूर्य देव को सिंह राशि का स्वामित्व प्राप्त है। सूर्य मेष राशि में उच्च के और तुला राशि में नीच के माने गए हैं। आज 16 नवंबर को सूर्य मंगल ग्रह की राशि वृश्चिक राशि (Scorpio) में प्रवेश कर लिया है  जहां ये 16 दिसंबर तक रहेंगे, जिसका राशियों पर भी असर पडे़गा।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को जल्द मिलेगी एक और गुड न्यूज, फिर बढ़ेगा भत्ता! वेतन में आएगा बड़ा उछाल

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, मेष राशि में सूर्य उच्च और तुला राशि में नीच के होते हैं। सूर्य के राशि परिवर्तन से गोचर काल कुछ राशियों के लिए सामान्य रहेगा, कुछ राशि वालों के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।सूर्य गोचर के दौरान तुला, धनु, मेष और वृषभ राशि के जातकों को सावधान रहने की जरूरत है। इस दौरान सेहत और खर्च से संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं।वही सूर्य के वृश्चिक राशि में प्रवेश करने पर कन्या, मकर, कुंभ और मिथुन राशि के लोगों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। इस दौरान मान-सम्मान बढ़ने के साथ आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। किसी नए की शुरुआत के लिए सूर्य गोचर काल उत्तम रहेगा।

जानें किस राशि पर कैस रहेगा असर

मिथुन राशि-16 नवंबर से लेकर 16 दिसंबर यानि पूरा एक महीना बहुत अच्छा रहने वाला है। राशि से छठे यानी शत्रु भाव में गोचर करते हुए सूर्य का प्रभाव आपके लिए किसी वरदान साबित होगा नौकरीपेशा के लिए यह एक महीना बहुत ही शुभ और तरक्की दिलाने वाला होगा। नया काम शुरू करने चाहते है तो परिणाम अच्छे मिलेंगे। व्यापार के लिए यह राशि परिवर्तन अच्छा रहेगा। मान-सम्मान और यश में पहले की तरह कामयाबी मिलेगी।

कन्या राशि– सूर्य का वृश्चिक राशि में आना बेहद शुभ माना जा रहा है। धन लाभ के साथ नई नौकरी के पाने की संभावना भी प्रबल है। इस राशि के जातकों पर मां लक्ष्मी विशेष कृपा रहेगा। नया कार्य का शुभारंभ भी हो सकता है। भौतिक सुखों में बढ़ोतरी के संकेत हैं।

धनु राशि– 30 दिन बहुत ही शुभ रहने वाला बै। रूके हुए काम पूरे होंगे और जो कार्य इस समय चालू हैं उसमें और भी तेजी आने की संभावना है। परिवार के सदस्यों का आपको भरपूर साथ मिलेगा। कहीं से अचानक धन लाभ मिलने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने के संकेत हैं।

मकर राशि-  शुभ समाचार मिलेंगे।आय के साधन और मजबूत होंगे। दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा भाइयों से सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र में भी मान सम्मान की वृद्धि होगी। कोर्ट कचहरी के मामलों में निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत।

तुला राशि- सूरज नीच होकर अशुभ फल देंगे। ज्योतिषाचार्य ने वृश्चिक राशि के सूर्य को भी अच्छा नहीं माना है। जिनकी जन्म कुंडली में सूरज को पितर दोष लगा है। उन्हें अगले 40 दिनों तक नौकरी में परेशानी, सामाजिक हानि, प्रतिष्ठ में कमी, घर में विवाद हो सकता है।

वृष राशि– मन में प्रसन्नता का भाव रहेगा। नौकरी में किसी दूसरे स्थान पर जाना हो सकता है। आय में वृद्धि होगी।
अफसरों का सहयोग मिलेगा। परिवार का भी सहयोग मिलेगा। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय शुभ रहेगा।

कर्क राशि– मेहनत का पूरा फल मिलेगा। नौकरीपेशा और छात्रों को बड़ी सफलता मिल सकती है। विदेश जाने का सपना पूरा हो सकता है। इस समय किया गया निवेश अच्‍छा रिटर्न दिलाएगा।

सिंह राशि– सूर्य की कृपा से धन लाभ और वर्कप्‍लेस में तरक्‍की होगी। सम्‍मान बढ़ेगा, संपत्ति खरीद सकते हैं या पैतृक संपत्ति से लाभ हो सकता है। अप्रत्‍याशित यात्रा हो सकती है। अटके हुए काम अब पूरे होने लगेंगे। कुल मिलाकर हर क्षेत्र में सफलता मिलने से खुशी और सुकून मिलेगा।

नोट- राशियों को लेकर दी गई जानकारी में हम पूरी दावा नहीं करते। सटीक और पूर्ण तथ्यों को लेकर अपने ज्योतिषाचार्य से एक क बार जरुर चर्चा कर लें।