पैसों की कमी से परेशान? इन 4 शुक्रवार उपाय से पाएं आर्थिक समृद्धि

अगर आप पैसों की कमी से परेशान हैं और चाहते हैं कि आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो, तो शुक्रवार के दिन कुछ सरल उपाय कर सकते हैं।

Shukrawar Upay

Shukrawar Upay: धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए शुक्रवार का दिन विशेष माना जाता है। शास्त्रों में कहा गया है की मां लक्ष्मी एक स्थान पर स्थिर नहीं रहती है इसलिए नियमित पूजा और कुछ सरल उपाय करने से उनकी कृपा पाई जा सकती है।

खासतौर पर मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन उपाय करने चाहिए। इन उपायों को करने से जीवन में आर्थिक समृद्धि आती है और धन की कोई कमी नहीं रहती है। इन उपायों को अपनाकर व्यक्ति अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव देख सकता है।

अपनाएं ये 4 शुक्रवार उपाय (Shukrawar Upay)

लक्ष्मी वैभव का व्रत

अक्सर लोग धन की कमी से परेशान रहते हैं। कई लोग अत्यधिक मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें उतना फल प्राप्त नहीं होता है। ऐसे में धन की कमी से छुटकारा पाने और जीवन में समृद्धि के लिए लक्ष्मी वैभव का व्रत अत्यंत लाभकारी माना जाता है। यह व्रत शुक्ल पक्ष की शुक्रवार से आरंभ किया जाता है इसका पालन श्रद्धापूर्वक करने से व्यक्ति की आय और सौभाग्य में वृद्धि होती है।

अखंडित चावल अर्पित करें

धन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय अखंडित चावल अर्पित करना अत्यंत शुभ माना जाता है। इसके अलावा पूजा के बाद आप प्रसाद के रूप में गुड़ से बनी चावल की खीर अर्पित कर सकते हैं। इस साधारण उपाय को करने से धन संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

श्री यंत्र की स्थापना

अगर आप भी आर्थिक तंगी से परेशान है और इससे निजात पाना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में घर में श्री यंत्र की स्थापना करना एक बहुत ही अच्छा उपाय माना जा सकता है। इस यंत्र को पूजा घर की उत्तर दिशा में या मुख्य द्वार के पास स्थापित करना चाहिए। रोजाना श्री यंत्र कि सामने पूजा करने से न केवल आर्थिक तंगी दूर होती है, बल्कि यह धन के प्रवाह को भी बढ़ाता है।

नियमित शंख बजाएं

घर में नियमित रूप से शंख बजाने से नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव समाप्त हो जाता है विशेष रूप से शुक्रवार के दिन शंख बजाना बेहद शुभ माना जाता है। इससे न केवल घर की ऊर्जा सकारात्मक बनती है। बल्कि सुख-शांति और खुशहाली का संचार भी होता है। आप भी अपने घर में नियमित रूप से शंख बजाने की आदत डालें और इस उपाय से अपने परिवार के जीवन में शांति और समृद्धि लाने का प्रयास करें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News