राजाधिराज के स्वागत में दुल्हन की तरह सजी उज्जैन नगरी, इन स्वरूपों में दर्शन देंगे महाकाल

Diksha Bhanupriy
Published on -

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। सावन भादो मास में भगवान महाकालेश्वर की सवारी धूमधाम से निकाली जाती है। घड़ी में छठे सोमवार 22 अगस्त यानी आज शाम 4 बजे महाकाल की शाही सवारी नगर भ्रमण पर निकलने वाली है। शाही सवारी के लिए शहर में जोर शोर से तैयारियां की गई हैं और पूरे मार्ग को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। भक्तों को राजाधिराज के स्वागत का इंतजार है।

इन रूपों में दर्शन देंगे महाकाल

शाही सवारी में बाबा महाकाल रजत पालकी में चंद्रमौलेश्वर स्वरूप में विराजित होंगे। हाथी पर मनमहेश, वरुण रथ पर शिव तांडव, नंदी रथ पर उमा महेश, डोल रथ पर होलकर स्टेट का मुखारविंद और बैलगाड़ी में डोल रथ पर सप्तधान मुखारविंद में बाबा महाकाल नगर भ्रमण पर निकलेंगे। महाकालेश्वर मंदिर के सभा मंडप में श्री चंद्रमौलेश्वर का पूजन अर्चन किए जाने के पश्चात मंदिर से सवारी निकाली जाएगी। मुख्य द्वार पर सशस्त्र बलों की तगड़ी भगवान को सलामी देगी।

Must Read- भोपाल पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह का शिवराज ने किया जोरदार स्वागत, आज करेंगे कई कार्यक्रमों में शिरकत

शाम 4 बजे निर्धारित समय के अनुसार सवारी कोट मोहल्ला, गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार, कहारवाड़ी, हरसिद्धि पाल होते हुए रामघाट पहुंचेगी। राम घाट पर पूजन अर्चन के पश्चात रामानुजकोट, बंबई वाले की धर्मशाला, गणगौर दरवाजा, खाती समाज मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, कमरी मार्ग, टंकी चौराहा, तेलीवाड़ा, कंठाल, सती माता मंदिर, छत्री चौक होते हुए गोपाल मंदिर पहुंचेगी। यहां पर सिंधिया स्टेट की परंपरा के मुताबिक पालकी में सवार भगवान चंद्रमौलेश्वर का पूजन अर्चन किया जाएगा। इसके बाद सवारी पटनी बाजार, गुदरी चौराहा, कोट मोहल्ला, महाकाल चौराहा होते हुए वापस मंदिर में पहुंचेगी।

सुरक्षा के इंतजाम

बाबा महाकाल की सवारी को देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। बड़ी संख्या में श्रद्धालु शाही सवारी के दर्शन करने के लिए उज्जैन पहुंचेंगे। इसी को देखते हुए अन्य जिलों से पुलिस बल बुलवाकर सवारी मार्ग पर ड्यूटी लगाई गई है। एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के अलावा अन्य जिलों से पंद्रह सौ पुलिस जवानों को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया गया है। सवारी मार्ग पर सीसीटीवी कैमरा से निगरानी भी रखी जाएगी।

अवकाश घोषित

उज्जैन में बाबा महाकालेश्वर की शाही सवारी और तराना में तिभांडेश्वर महादेव की सवारी निकाली जाएगी। जिसे देखते हुए कलेक्टर आशीष सिंह ने उज्जैन और तराना तहसील में स्थानीय अवकाश घोषित कर दिया है।

पार्किंग व्यवस्था

इंदौर-मक्सी-देवास रोड
इन रास्तों से आने वाले श्रद्धालु हरिफाटक चौराहा से जंतर मंतर होते हुए लालपुल के नीचे से कर्कराज ठाकुर भील और श्री जी वाटिका में वाहन पार्क कर महाकाल दर्शन करने जा सकेंगे।

आगर रोड
इस रोड से आने वाले दर्शनार्थियों को मकोड़िया आम चौराहा से खाकचौक, पीपलीनाका, चक्रतीर्थ से शंकराचार्य चौराहा स्थित कार्तिक मेला ग्राउंड में वाहन पार्क करने होंगे।

उन्हेल रोड
इस रोड से आने वाले भक्तों को भैरवगढ़, पीपलीनाका, चक्रतीर्थ से शंकराचार्य चौराहा के पास कार्तिक मेला ग्राउंड में वाहन पार्क करना है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News