हर बनता काम बिगड़ रहा है? जानें कारण और 3 अचूक उपाय

क्या आपके हर बनते काम में बाधाएं आ रही हैं? यह समस्या अक्सर कुछ खास कारणों से होती है, जैसे ग्रहों की स्थिति, मानसिक तनाव, या अनियमित दिनचर्या।

Budhwar Upay

Budhwar Upay: बुध दोष को ज्योतिष शास्त्र में एक गंभीर समस्या माना जाता है, जो जातक के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जब बुध ग्रह कुंडली में कमजोर या नीच स्थिति में होता है तो व्यक्ति को आत्मविश्वास की कमी, बालों और त्वचा से संबंधित समस्या और वाणी की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

बुध देव को वाणी का स्वामी कहा जाता है। इसलिए बुध दोष से प्रभावित व्यक्ति के संचार कौशल पर भी असर पड़ सकता है। हालांकि, ज्योतिष के अनुसार बुध दोष से छुटकारा पाने के लिए हर बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा के साथ-साथ कुछ सरल उपाय करने की सलाह दी जाती है, जिससे इस दोष के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

बुध ग्रह का महत्व

बुध ग्रह को ज्योतिष शास्त्र में युवराज ग्रह का दर्जा दिया गया है, जो व्यक्ति के बुद्धि, व्यापार और संवाद कौशल पर गहरा प्रभाव डालता है। यह कन्या और मिथुन राशि के स्वामी होते हैं और कुंडली में उच्च स्थिति में होते हैं, तो जातक की बुद्धि तीव्र होती है, साथ ही आर्थिक और व्यावसायिक क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है। बुध ग्रह के अनुकूल प्रभाव से व्यक्ति तार्किक निर्णय लेने में सक्षम होता है और उसकी संवाद क्षमता बेहतर होती है। यदि बुध कमजोर या दोष युक्त होता है तो व्यक्ति को आर्थिक समस्या से गुजरना पड़ता है।

बुध दोष निवारण के लिए उपाय

अगर आपकी कुंडली में भी बुध ग्रह कमजोर है, तो बुध देव को प्रसन्न करने के लिए बुधवार का दिन बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन जातक को हरे रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए, क्योंकि हरा रंग बुध ग्रह से जुड़ा हुआ है और इसे धारण करने से बुध दोष का निवारण होता है। इसके अलावा बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाना भी बुध देव को प्रसन्न करने का एक शुभ उपाय माना जाता है।

सफलता पाने के लिए

बुधवार के दिन भगवान गणेश के मस्तक पर सिंदूर चढ़ाना अत्यंत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से गणपति बप्पा की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा यदि आप उस सिंदूर को अपने माथे पर लगाते हैं, तो उसे शुभ संकेत माना जाता है और ऐसा करने से हर कार्य में सफलता प्राप्त होती है।

मनोकामनाएं पूरी करने के लिए

बुधवार के दिन गणपति जी की पूजा के दौरान 21 दुर्वा अर्पित करना अत्यंत शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि दुर्वा गणपति बप्पा को अत्यंत प्रिय है और उन्हें 21 दुर्वा चढ़ाने से वे शीघ्र प्रसन्न होते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है और भगवान गणेश इस भक्तों की सभी विघ्न हर लेते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News