क्या आपके किचन में हैं ये सामान? आज ही हटा दें, वरना बढ़ेगी दरिद्रता

क्या आपके किचन में कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके घर में दरिद्रता ला सकती हैं? वास्तु शास्त्र के अनुसार, किचन में रखी गई कुछ वस्तुएँ नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत बनती हैं।

Vastu Tips

Vastu Tips: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। घर के निर्माण से लेकर घर में किस वस्तु को किस दिशा में रखना चाहिए तक का वर्णन वास्तु शास्त्र में विस्तार से किया गया है। वास्तु शास्त्र में घर के हर कोने के लिए कुछ ना कुछ नियम जरूर बताए गए हैं। आज हम इस लेख में खासतौर पर किचन के बारे में जानेंगे।

वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में कुछ वस्तुएं नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं, यह चीज घर की समृद्धि और शांति को प्रभावित करती हैं। जाने-अनजाने में किचन में रखी गई कुछ चीज घर में दरिद्रता, आर्थिक स्थिति बिगाड़ने और मनमुटाव जैसी स्थिति उत्पन्न करती हैं। इसलिए हमें अपने किचन में क्या चीज रखनी चाहिए और क्या चीज नहीं रखनी चाहिए इसका बखूबी ध्यान रखना चाहिए।

टूटे हुए बर्तन

किचन में कभी भी टूटे हुए बर्तन नहीं रखना चाहिए, क्योंकि यह न केवल वास्तु के अनुसार नकारात्मकता को आमंत्रित करता है, बल्कि व्यक्ति के जीवन में दुर्भाग्य का भी कारण बन सकता है। यदि कोई व्यक्ति टूटे हुए बर्तनों का इस्तेमाल खाने पीने के लिए करता है तो यह उसकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है और उसके भाग्य को भी प्रभावित कर सकता है। टूटे बर्तनों की उपस्थिति घर में अशांति और अवस्था का संकेत देती है जो आर्थिक स्थिति और पारिवारिक संबंधों में दरार ला सकती है।

किचन में झाड़ू

किचन में झाड़ू रखना बिल्कुल भी उचित नहीं है। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है, कि झाड़ू को हमेशा सही स्थान पर रखा जाए। वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को किचन में रखने से न केवल नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। बल्कि यह व्यक्ति के कामकाज में रुकावट भी पैदा कर सकती है। अगर झाड़ू गलत स्थान पर रखी जाती है तो उस व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में गिरावट आ सकती है।

किचन में प्लास्टिक के कंटेनर

किचन में प्लास्टिक के कंटेनर रखना भी वास्तु शास्त्र के अनुसार उचित नहीं माना जाता है। प्लास्टिक का उपयोग करने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जो हमारे घर के माहौल को प्रभावित कर सकता है। प्लास्टिक के कंटेनर में भोजन रखने से न केवल स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। बल्कि यह हमारे मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है।

किचन में दर्पण

किचन में दर्पण रखना वास्तु शास्त्र के अनुसार उचित नहीं माना जाता है, क्योंकि यह नकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकता है। दर्पण का स्थान, दिशा अत्यंत महत्वपूर्ण होती है अगर दर्पण को गलत स्थान पर रखा जाए, तो यह न केवल किचन के वातावरण को प्रभावित कर सकता है। बल्कि घर में दरिद्रता और तनाव का कारण भी बन सकता है।

किचन में मंदिर

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के किचन में मंदिर की स्थापना करना अनुचित माना जाता है। इसका प्रमुख कारण यह है, कि किचन एक ऐसा स्थान है। जहां अक्सर सामान इधर-उधर फैला रहता है और झूठे बर्तन भी रखे जाते हैं। ऐसे में मंदिर और उसमें रखी गई प्रतिमाओं का अनादर होता है, जिससे पवित्रता का उल्लंघन होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 

 

 

 

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News