Vastu Tips: बेडरूम में नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, पड़ सकते हैं लेने के देने

Vastu Tips: आपका बेडरूम आपका व्यक्तिगत संतुलन और आराम का स्थान है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वहाँ रखी गई कुछ वस्तुएं नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत बन सकती हैं?

Vastu Tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र में घर के निर्माण से लेकर घर के हर एक कोने का वर्णन विस्तार से किया गया है। वास्तु शास्त्र में यह तक बताया जाता है कि किस वस्तु को किस दिशा में रखना चाहिए। आज हम खासतौर पर बेडरूम से जुड़े वास्तु नियम के बारे में जानेंगे।

आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे, कि वास्तु शास्त्र के अनुसार किन-किन चीजों को बेडरूम में नहीं रखना चाहिए। इन चीजों को बेडरूम में रखने से वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ सकती है और पति-पत्नी के बीच झगड़े हो सकते हैं।

देवी-देवताओं की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम एक ऐसा स्थान है जहां व्यक्ति निजी पल बिताता है। इसीलिए बेडरूम में देवी-देवताओं, गुरुजनों या अन्य पूजनीय व्यक्तियों की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए। बृहस्पति ग्रह को दांपत्य जीवन का कारक माना जाता है। जबकि शुक्र ग्रह पुरुष के लिए उसकी पत्नी का प्रतिनिधित्व करता है। इन ग्रहों से जुड़े देवी-देवताओं की तस्वीरों को बेडरूम में रखने से दांपत्य जीवन में कलह और तनाव उत्पन्न हो सकता है। साथ ही धार्मिक दृष्टिकोण से भी उचित नहीं माना जाता है।

बृहस्पति को देवगुरु कहा जाता है। जबकि शुक्र को दैत्य गुरु। दोनों ही ग्रहों के स्वभाव एक दूसरे के विपरीत होते हैं। ऐसे में बेडरूम में उनकी तस्वीर होने से वैवाहिक जीवन में तनाव और कलह उत्पन्न हो सकता है। इसके अलावा वैवाहिक जीवन में अशांति फैल सकती हैं। इसलिए वास्तु के अनुसार बेडरूम में देवी देवताओं की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए।

बिजली उपकरण

शयनकक्ष (Bedroom) एक ऐसा स्थान है, जहां व्यक्ति आराम करता है और तनाव मुक्त महसूस करता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार शयनकक्ष (Bedroom) में खराब बिजली उपकरण (Electric Appliance) रखने से नकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है जो तनाव और चिंता को बढ़ावा देती है।

खराब उपकरणों से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगे नींद में खलल डालती है और दांपत्य जीवन में कड़वाहट पैदा कर सकती है इसलिए शयनकक्ष को हमेशा साफ सुथरा और शांत रखना चाहिए। खराब बिजली उपकरणों को तुरंत कमरे से हटा देना चाहिए, ताकि घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहे।

समुद्र, झरने या लहरों वाली पानी की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में समुद्र, झरने या लहरों वाली पानी की तस्वीर लगाना अशुभ माना जाता है। यह तस्वीर नकारात्मक उर्जा उत्पन्न करती हैं जो पति-पत्नी के रिश्तों में दरारें पैदा कर सकती हैं। पानी का प्रभाव लगातार होता रहता है जिसका सीधा प्रभाव हमारे मन पर पड़ता है।

बेडरूम में पानी की तस्वीर होने से मन अशांत रहता है और पति-पत्नी के बीच दूरियां बढ़ती हैं। साथ ही यह तस्वीर मायूसी और निराशा का कारण भी बन सकती हैं। इसलिए वास्तु के अनुसार बेडरूम में शांत और स्थिर प्रकृति की तस्वीरें लगाना शुभ होता है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News